BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

जी-20 सहस्तम टेकफेस्ट मे छात्रों ने दिखाया उत्साह


गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के वार्षिक टेकफेस्ट जी-20 सहस्तम टेकफेस्ट 2023 के तीसरे चरण का समापन
विजन लाइव/गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी
गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के वार्षिक टेकफेस्ट जी20 सहस्तम टेकफेस्ट 2023 के तीसरे चरण का समापन शनिवार, 18 फरवरी, 2023 को हुआ। भारत सरकार के यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत 16 फरवरी से 19 फरवरी, 2023 तक जी20 सहस्तम का आयोजन युवाओं के बीच भारत की जी20 अध्यक्षता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कराया जा रहा है। 
यह अनूठा कार्यक्रम युवाओं को अपने विचारों को प्रदर्शित करने और उनके समग्र विकास में सहायता करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस टेकफेस्ट का उद्देश्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों और विकास का पता लगाने के लिए छात्रों, शिक्षकों और उद्योग के विशेषज्ञों को एक साथ लाना है।
तीसरे दिन का कार्यक्रम रोमांचक घटनाओं से भरा रहा, और उपस्थित प्रतिभागियों ने आकर्षक और विचारोत्तेजक गतिविधियों की एक श्रृंखला का अनुभव किया।
इस चार दिवसीय आयोजन के तीसरे चरण की शुरुआत माइंडफुलनेस योग सत्र के साथ हुई, जिसके बाद ड्रोन हंट प्रतियोगिता हुई, जिसमें प्रतिभागियों को दिए गए सुरागों के माध्यम से एक छिपे हुए पुरस्कार ड्रोन की तलाश करनी थी। विशेष रूप से, ड्रोन हंट इवेंट में 175 प्रतिभागियों ने शानदार भागीदारी का आनंद लिया।
इसके अलावा, टेक एम. यू. एन. सुरक्षा परिषद का भी आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय शांति, जन भागीदारी, स्मार्ट कृषि, हरित अर्थव्यवस्था, आदि विषयों पर जीवंत चर्चाओं में शामिल होकर प्रतिभागियों ने प्रतिनिधियों के रूप में अपनी भूमिका को बहुत अच्छी तरह से निभाते हुए इस कार्यक्रम को शानदार सफलता दिलवाई। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी 50 प्रतिभागियों के कौशल और दृढ़ संकल्प ने  एम. यू. एन. के  जूरी सदस्यों को प्रभावित किया। 
कोड द फन इवेंट में प्रतिभागियों को कौशल का उपयोग कर हर एक प्रोग्रामिंग प्रश्न को हल करने के बाद, अगले स्तर पर जाने के लिए, एक भौतिक कार्य या पहेली को हल करना था। इस कार्यक्रम में लगभग 120 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिन्होंने अपने कार्यों को पूरा करने के लिए समय के खिलाफ कड़ा मुकाबला किया। इसका उद्देश्य युवा दिमाग को प्रोग्रामिंग के मजेदार पहलू और मल्टीटास्किंग से परिचित कराना था।
एक और कतारबद्ध कार्यक्रम, 'स्टार्टअप चैलेंज' दिन का एक और आकर्षण रहा। ऐसे नवोदित उद्यमी, जो किसी नयी तकनीक को बढ़ावा देना चाहिए हैं, उन्होंने अपने तकनीकी व व्यावसायिक विचारों को जजों के एक पैनल के सामने पेश किया। यह प्रतियोगिता इच्छुक उद्यमियों के लिए अपने विचारों पर मूल्यवान प्रदर्शन और प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक बड़ा मंच रही।।युद्ध द बैटल हैकिंग प्रतियोगिता ने प्रतिभाशाली प्रतिभागियों को आकर्षित किया। प्रतियोगिता में हैकर्स की टीमें शामिल थी जो नकली कंप्यूटर सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिशें कर रही थी। विजेताओं को उनकी गति और सटीकता के आधार पर निर्धारित किया गया था।।प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करने के लिए कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया, जैसे गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्र संगीत बैंड, स्वरांजलि,  द्वारा संगीत प्रस्तुति व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता। शाम को बेसुध ब्रदर्स ने अपने बैंड के साथ संगीतमय प्रस्तुति दी। विश्वविद्यालय के अध्यापकों और छात्रों की भागीदारी ने G20 सहस्तम टेकफेस्ट के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह टेकफेस्ट युवाओं के लिए प्रौद्योगिकी के बारे में जानने और उनकी रचनात्मकता को फलने-फूलने के लिए एक शानदार अवसर साबित हो रहा है।।कुल मिलाकर, टेकफेस्ट का तीसरा दिन भी एक बड़ी सफलता बन रहा, जिसमें कई प्रकार के कार्यक्रम रहे, जो विभिन्न प्रकार की रुचियों और कौशल श्रेणियों को पूरा कर पाए। यह आयोजन उपस्थित प्रतिभागियों के लिए प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति के बारे में जानने और अन्य समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ जुड़ने का एक शानदार अवसर रहा।