BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

बारिश से नही मिलेगी राहत ..... जलभराव से सडकें लबालब हैं और कहीं कहीं सडकों के धसने की भी खबरें

 

>


>


खेल खलिहानों में खडी फसलें नीचे गिर गई है, धान जैसी फसल के नष्ट होने की खबर से अन्नदाता के माथे पर चिंता की लकीरें पैदा

मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/गौतमबुद्धनगर

पिछले कई दिनों से हो रही बारिश एक आफत का कहर बन कर टूट रही है। जलभराव से सडकें लबालब हैं और कहीं कहीं सडकों के धसने की भी खबरें रही हैं। गांव और कसबों में मकानों की दीवारें गिर रही है। खेल खलिहानों में खडी फसलें नीचे गिर गई है। धान जैसी फसल के नष्ट होने की खबर से अन्नदाता के माथे पर चिंता की लकीरें पैदा हो रही हैं। उत्तर प्रदेश और यहां तक की दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी है। भारी बारिश की वजह से लोगों को जलजमाव और ट्रैफिक जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। लगातार बरस रहे बदरा की वजह से तापमान में काफी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान गिरकर 22-23 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। इसकी वजह से हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो-तीन दिन तक इसी तरह बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं। कुछ हिस्सों में मध्यम तो कहीं तेज बारिश हो सकती है।

>
>

अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री के आसपास रह सकता है। 26 सितंबर से बारिश के दौर में कमी आएगी। इसके बाद तापमान में भी इजाफा होगा। माना जाता है कि अमूमन यह समय मानसून की विदाई का होता है। लेकिन जिस तरह से बादल बरस रहे हैं, उससे मानसून की शुरुआत लग रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 10 सालों में सितंबर के आखिर दिनों में इतनी बारिश नहीं हुई है। विभाग ने सोमवार से राहत मिलने की संभावना जताई है। वहीं आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। गौतमबुद्धनगर प्रशासन ने शुक्रवार के बाद शनिवार को भी बारिश के चलते नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में आठवीं तक की कक्षाएं बंद कर दी है। जिला प्रशासन ने इससे पहले लगातार बारिश के मद्देनजर स्कूलों को शुक्रवार के लिए बंद करने की घोषणा की थी। जिला स्कूल निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा, ’भारी बारिश और सड़कों पर अत्यधिक जलभराव के कारण छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों के लिए 24 सितंबर को अवकाश घोषित किया है। इसलिए, सभी प्रधानाध्यापकों को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए। बारिश यहां आफत बन कर टूट रही है नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया। जिले के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण सड़कों पर जाम की सूचना मिली है। वहीं पुलिस ने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है।

>
>

उधर नई दिल्ली मे खराब मौसम के कारण आज 24 सितंबर को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में चेंज ऑफ गार्ड समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो दिनों से लगातार हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, हर शनिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाला चेंज ऑफ गार्ड समारोह  (24 सितंबर, 2022) खराब मौसम के कारण नहीं होगा।

 

आफत की बारिश से कहीं मकान गिरे तो धान की फसल हुई चौपट

तिलपता कर्णवास गांव में जलभराव, पानी घरों में घुसा ग्रेटर नोएडा  प्राधिकरण के दावे हवाई साबित

यह सभी तस्वीरें तिलपता कर्णवास निवासी समाजसेवी सुखवीर सिंह आर्य ने उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने बताया है कि तिलपता गांव में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की लापरवाही से जलभराव हो गया है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने तालाब के किनारे एक नाली बनाई है जो कि पानी में डूब गई और सारा तालाब पानी से भरा हुआ है। नाली बहुत छोटी है, कहीं भी पानी नही निकल पा रहा है उल्टा पानी घरों में घुस़ गया है। 

>
>
>

मंदिर के पास में गांव का रास्ता है, जिसमें उल्टा पानी घरों में घुस कर रहा हैं। यह सभी रास्ते पानी से लबालब हैं कोई पैदल तक नही निकल सकता है। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का कोई अधिकारी आता नहीं है गांव में दौरा करने के लिए, गांव की नाली सीसी रोड टूटे हुए हैं, जिसके कारण पैदल यात्री भी नहीं निकल सकते, रोड के सहारे पानी भरा हुआ है, ट्रैफिक जाम हो रहा है और गांव की नहर पानी से भर गई है। जिसमें सांप वगैरा घरों घुस रहे हैं।

दनकौर क्षेत्र के अस्तौली गांव में गरीब का मकान गिरा

>

 

>

>

यह सभी तस्वीरें अस्तौली गांव निवासी सोनू ने उपलब्ध कराई हैं। सोनू अस्तौली ने बताया है कि रात अत्यधिक बारिश होने के कारण  कालू जाटव का मकान पूरी तरह से गिर गया है और वह बेघर हो गया है। कालू की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है। इस प्राकृतिक आपदा में ये  बेघर हो चुका है। अनुरोध है कि विधायक या सांसद निधि से अथवा प्रशासन जरूर कुछ मद्द कराने की कोशिश करें।

दनकौर क्षेत्र जुनैदपुर गांव में किसान की धान की फसल हुई बर्बाद

>
>

 

यह तस्वीरेंं किसान नेता सुनील प्रधान ने उपलब्ध कराई हैं। सुनील प्रधान ने बताया कि किसान बलजीत नागर की धान की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। लगातार बारिश से धान की फसल डूबने लगी है और वहीं सारी फसल गिर गई है। किसान की एवं परिवार की जीविका खेती पर निर्भर रहती है, ऐसी आपदा में जब फसल का नुकसान होता है, किसान अपनी पूरी जमा पूंजी एवं कर्जा लेकर फसल पैदा करता है, जब फसल बर्बाद हो जाती है। किसान कर्ज में डूब जाता है, जिससे उसे आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़ता है। सरकार को इस खराब हुई फसल का मुआवजा देना चाहिए।

कासना क्षेत्र में धान की फसल में जबरदस्त नुकसान

>

 

>

>
>
>

यह सभी तस्वीरें किसान नेता तुगलपुर गांव निवासी चौधरी शौकत अली चेची ने उपलब्ध कराई हैं। चौधरी शौकत अली चेची आज भी ग्रेटर नोएडा के कासना इलाका में खेती करते हैं। उन्होंने बताया कि जब धान फसल पकर आने को तैयार थी कुदरती कहर यानी लागतार हो रही बारिश ने सब कुछ बर्बाद कर दिया है। ज्यादतार फसल  डूब चुकी है और जो कुछ बाकी रही वह नीरे गिर चुकी है अब कुछ बाकी नही रहा है।