BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

प्रीवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस वीक ड्राइव

                  
   Vision Live/Greater Noida              
  NIMMS हॉस्पिटल में 1 अप्रैल से  7 अप्रैल तक प्रीवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस वीक ड्राइव का आयोजित किया गया।  जहाँ ग्रेटर नॉएडा के 768 लोगों ने अपनी  निःशुल्क आँखों की जाँच कराई। जिनमे से ग्रेटर नॉएडा के कई बड़े  स्कूलों के बच्चे और स्टाफ जैसे DVM स्कूल, अखिल पब्लिक स्कूल, जैशंकर स्कूल, आइडियल स्कूल, SRS  ग्लोबल स्कूल, अयान पब्लिक स्कूल , CV  पब्लिक स्कूल , NGOs   , पुलिस डिपार्टमेंट , ग्राम के लोग शामिल हुए और सभी ने अपनी निःशुल्क आँखों की जाँच भी कराई और साथ में दवाइयाँ भी दी गयी ।  
डॉ सुनील, नेत्र रोग विशेषज्ञ ने बताया कि  नेत्रों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी स्वच्छता व देखभाल का ध्यान रखना तथा उनकी नियमित जांच करवाने के साथ रोगों व विशेष अवस्थाओं में उनका पूरा व सही इलाज करना बेहद जरूरी है. लेकिन बहुत से लोग कभी जानकारी के अभाव में तो कभी लापरवाही के चलते उन आंखों के स्वास्थ्य की अनदेखी भी कर देते हैं जो उन्हे पूरी दुनिया दिखाती है। कई बार ऐसा करना उनमें स्थाई व अस्थाई अंधता या दृष्टि हानि का कारण भी बन सकता है।
लोगों को नेत्र स्वास्थ्य का ध्यान रखने, नियमित नेत्र जांच कराने के लिए प्रेरित करने, उन्हे आंखों से जुड़ी किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या को अनदेखा ना करने और किसी समस्या के होने पर इलाज में लापरवाही ना बरतने के लिए जागरूक व शिक्षित करने के उद्देश्य से हर साल भारत सरकार द्वारा 1 से 7 अप्रैल तक 'प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस वीक का आयोजन किया जाता है।
डॉ  राकेश कुमार ठाकुर, बाल रोग विशेषज्ञ ने भी बताया कि 2022 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 4.95 मिलियन लोग नेत्रहीन और 7 करोड़ दृष्टिबाधित व्यक्ति हैं, जिनमें से 0.24 मिलियन नेत्रहीन बच्चे हैं।