BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

एन एस एस गौतम बुद्ध विश्विद्यालय द्वारा घरबरा में 7 दिवसीय शिविर का समापन

Vision Live/Greater Noida 
 एन एस एस गौतम बुद्ध विश्विद्यालय द्वारा घरबरा गाँव में लगाये गये 7 दिवसीय शिविर का समापन समारोह था। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण डॉ. मनमोहन सिंह सिसोदिया भी मौजूद रहे।  इस मौके पर बोलते हुए उन्होंने छात्रों में सेवा भावना के विकास और इसकी निरंतरता पर बल दिया। गाँव के पूर्व प्रधान सुखबीर सिंह भी कार्यक्रम में शामिल रहे व छात्रों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन यूनिट 3 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नवीन कुमार ने किया। यूनिट 3 की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विभावरी ने छात्रों के साथ अपने विचार साझा किये। NSS GBU के समन्वयक डॉ जे पी मुयाल ने इस पूरे शिविर में शामिल कार्यकर्ताओं और अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।  कार्यक्रम में यूनिट 2  के कार्यक्रम अधिकारी डॉ सिद्धारामू और डॉ प्रियंका गोयल भी मौजूद रहे।
शिविर के पहले दिन स्वयंसेवकों ने घर घर जाकर जनगणना सर्वे एवं मधुमेह के बारे में जानकारी प्राप्त की। दूसरे दिन वे नारे लगाते हुए गांव घूमे और लोगो को साक्षरता का महत्व बताया। अगले दिन टीम  वृक्षारोपण अभियान चलाकर अपने विश्विद्यालय में पौधे लगाए। चौथे दिन का विषय था महिला सशक्तिकरण। घरबरा गांव में महिला सशक्तिकरण के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवकों ने नुक्कड़ नाटक का सहारा लिया। अगले दिन उन्होंने बच्चो को योग  आसन करवाए । पांचवे दिन एन एस एस टीम एवं लक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक अशोक गुप्ता जी की सहायता से गांव में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया गया जिसमें एम्स के डॉक्टर उपस्थित थे। 
समापन में  सभी ने गांव घरबरा के निवासियों का एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का धन्यवाद किया। डॉ मनमोहन सिंह सिसोदिया (DSA, गौतम बुध विश्विद्यालय) ने स्वयंसेवकों से वार्तालाप किया एवं उनसे इस शिविर का अनुभव जाना। उन्होंने जाना कि स्वयंसेवकों ने 7 दिन गांव के रहन सहन को समझा व गांव वासियों को एक नए नज़रिए से देखा। डॉ मंजू सिंह ( SLO  राष्ट्रीय सेवा योजना, लखनऊ) ने शिविर की गतिविधियों पर प्रसन्नता व्यक्त की। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविंद्र कुमार सिन्हा और कुलसचिव डॉ. विश्वास त्रिपाठी ने शिविर के सफलता पूर्वक समापन पर NSS GBU की पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएँ दीं।