BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी बिजनेस एनालिटिक्स और बिग डेटा पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) का हुआ आयोजन



विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
ए.आइ.सी.टी.ई. की पहलकदमी पर आयोजित दिनांक 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक में लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा में बिजनेस एनालिटिक्स और बड़े डेटा के क्षेत्र में संकाय सदस्यों, अनुसंधान विद्वानों और शिक्षकों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने एक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (FDP) का आयोजन किया गया । एफडीपी कार्यक्रम की शुरुआत समूह निदेशक डॉ. वंदना अरोड़ा सेठी के सम्बोधन से शुरू हुआ । एफडीपी कार्यकम में बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में आवश्यक विषयों और उपकरणों को शामिल किया गया है, जिससे प्रतिभागियों को बिजनेस एनालिटिक्स और बड़े डेटा की व्यापक समझ हासिल हो। उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षा जगत के प्रशिक्षकों की भागीदारी प्रतिभागियों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि और व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रदान करेगी। आईबीएम वॉटसन और पावर बीआई का उपयोग करके डेटा एनालिटिक्स तकनीक और पायथन और एसक्यूएल जैसे एनालिटिक्स टूल जैसे बुनियादी विषयों को शामिल किया गया है।  
एफडीपी कार्यकम में डेटा विज़ुअलाइज़ेशन में पावर बीआई और मैटप्लोटलिब जैसे उपकरणों का उपयोग कैसे किया जाये,पर ज्ञानवर्धन किया गया क्योंकि दृश्य प्रतिनिधित्व अक्सर अधिक सुलभ और सूचनात्मक होते हैं। साथ ही बिग डेटा टेक्नोलॉजी में डेटाबेस जैसी बड़ी डेटा तकनीकों की खोज करना और बड़े डेटासेट को कुशलतापूर्वक प्रबंधित और विश्लेषण करने की व्यव्हारिक जानकारी विशेषज्ञों के वक्तव्य हुए ।
एफडीपी कार्यकम में वित्त, स्वास्थ्य सेवा और विपणन सहित विभिन्न क्षेत्रों में विश्लेषण और बड़े डेटा को कैसे लागू किया जाता है,इसपर भी खूब चर्चा की गयी ।
 एफडीपी का लक्ष्य प्रतिभागियों के बीच निरंतर सीखने की संस्कृति विकसित करना है, जिससे उन्हें बिजनेस एनालिटिक्स और बड़े डेटा के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
एफडीपी कार्यकम निस्संदेह प्रतिभागियों को लाभान्वित करेगा और संकाय सदस्यों और शिक्षकों के बीच बिजनेस एनालिटिक्स और बड़े डेटा के क्षेत्र में विशेषज्ञता के विकास में योगदान देगा। यह डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था के लिए कार्यबल तैयार करने के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है।