BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

गलगोटिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का शैक्षणिक भ्रमण किया।

 
विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
गलगोटियास विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग, स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन के छात्रों ने 16 अक्टूबर, 2023 को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), नई दिल्ली का दौरा किया। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा एक प्रमुख संस्थान है जो छात्रों को 1959 से निर्देशन, अभिनय और थिएटर की बारीकियां सिखाने के लिए समर्पित है। 
इस विज़िट में गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों की संख्या 49 थी और वे एमए अंग्रेजी और बीए ऑनर्स के छात्र थे। विद्यार्थियों की एक बस सुबह 9:45 बजे विश्वविद्यालय रवाना हुई और प्रातः 10:45 बजे राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय पहुंची। सबसे पहले, छात्र कार्यशाला में गए जहाँ पर तकनीशियन पहले से ही इस बात पर काम कर रहे थे कि मंच कैसे तैयार किया जाए। इसके बाद टीम ध्वनि रिकॉर्डिंग विभाग में चलायी गई जहां छात्रों को एक उन्नत ध्वनि रिकॉर्डिंग प्रयोगशाला से जुड़े ध्वनि स्टूडियो को देखने का अवसर प्राप्त हुआ। उसके उपरांत छात्र प्रसिद्ध दीर्घाओं में चले गए जहां उन्हें एनएसडी के छात्रों और शिक्षकों द्वारा नाटकीय प्रदर्शन की तस्वीरें देखने को मिलीं। यात्रा के दौरान, टीम ने प्रकाश विभाग का भी दौरा किया जहां छात्रों को यह देखने का मौका मिला कि प्रकाश की स्थिति किसी नाटक के सफल मंचन में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। प्रकाश विभाग का दौरा करने के बाद, छात्रों ने पोशाक विभाग में प्रवेश किया जहां तकनीशियन पहले से ही आगामी प्रदर्शनों में उपयोग की जाने वाली पोशाकों पर काम कर रहे थे। इस दौरे के अंत में, छात्रों ने एनएसडी के प्रकाशन प्रभाग, प्रकाश झा के साथ संक्षिप्त बातचीत की। एकेडमिक-सीआईएम-इंटरेक्शन कार्यक्रम का आयोजन अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार द्वारा किया गया। छात्रों के साथ डॉ. अमृता त्यागी, डॉ. विवेक कुमार एके, डॉ. सूरज कुमार साव और डॉ. सौरव कुमार भी थे। 
यह एक शैक्षिक दौरा था जिसे स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन की डीन डॉ. अनुराधा परासर और अंग्रेजी विभाग के प्रमुख डॉ. विजय कुमार के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। दौरे का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को किसी विषय या थीम के बारे में विभिन्न दृष्टिकोणों से सोचने का अवसर प्रदान करना था। तथा उनमें आलोचनात्मक दृष्टिकोण का भी विकास होगा।
विश्वविद्यालय के चांसलर सुनील गलगोटिया ने इस तरह के ज्ञानवर्धक दौरे के आयोजन के लिए अंग्रेजी विभाग को बधाई दी और भविष्य में और अधिक शैक्षणिक दौरों की योजना बनाने पर जोर दिया।
विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के लिए छात्रों की सराहना की। विश्वविद्यालय की डायरेक्टर ऑपरेशन सुश्री अराधना गलगोटिया ने कहा कि इस तरह के दौरे से छात्रों का विश्वदृष्टिकोण व्यापक होता है।