BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

श्री रामलीला कमेटी साइट 4 :----सीता के वियोग में व्याकुल हुये श्री राम


Vision Live/Greater Noida 
श्री रामलीला कमेटी साइट 4 ग्रेटर नोएडा में आज की 
लीला मंचन गणेश वंदना से प्रारम्भ हुई  अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया कि शनिवार के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  दादरी विधायक तेजपाल नागर ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। दीप प्रज्जलित में अपर पुलिस अधीक्षक STF राजकुमार मिश्रा, योगेन्द्र चौधरी, कार्यक्रम के प्रायोजक KP कसाना,मनोज गुप्ता ( मोनू ), दिवाकर भीधुड़ी ,विवेक हूण ने भी दीप प्रज्जलित किया।
संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया कि गणेश वंदना से रामलीला मंचन प्रारंभ हुआ श्री राम वनवास जाते समय  सीता जी और अनुज भ्राता लक्ष्मण संग चित्रकूट से आगे चलते हैं और मार्ग में ऋषि अगस्त से उनकी मुलाकात होती है ऋषि अगस्त उन्हें पंचवटी का मार्ग बताते हैं तीनों पंचवटी में पहुँचते हैं पंचवटी में नारद सूपर्णखा सम्वाद होता है तब सूपर्णखा श्री राम से विवाह करने का प्रस्ताव उनके समक्ष रखती है ।
कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया कि  लक्ष्मण जी द्वारा सूपर्णखा की नाक काटी जाती है वह खरदूषण के पास जाती है खरदूषण सूपर्णखा के अपमान का बदला लेने आता है श्री राम व लक्ष्मण से युद्ध होता है और वह मारा जाता है फिर वह रावण के पास जाती है तब रावण मारीच को मनाकर उसे स्वर्ण मृग के रूप में ले जाता है और स्वयम साधु के वेश में जाकर सीता का हरण कर लेता है । माता सीता की रक्षा को जटायु आता है रावण के हाथों जटायु घायल हो जाता है ।
महासचिव विजेन्द्र सिंह आर्य  ने बताया कि श्री राम सीता के वियोग में रोते बिलखते हैं  वन वन सीता की खोज करते हैं कभी खग मृग से पूछते हैं तो कभी पेड़ पौधों से सीता के बारे में पूछते हैं । सीता को खोजते खोजते घायल जटायु से उनकी मुलाकात होती हैं ,जटायु उन्हें बताता हैं कि रावण सीता का हरण करके ले गया हैं और जटायु अपने प्राण त्याग देते हैं। जटायु उद्धार होता हैं और आरती के साथ रामलीला का समापन होता हैं। मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि आज रविवार,  22 अक्टूबर की लीला में  शबरी उद्धार, राम - सुंग्रीव मित्रता , बाली वध , सीता की खोज , हनुमान रावन सवांद , लंका दहन आदि लीलाओ का मंचन होगा ।

इस अवसर पर अध्यक्ष सरदार   मनजीत सिंह , बिजेन्द्र  सिंह आर्य , मनोज गर्ग,सौरभ बंसल ,विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल  ,कुलदीप शर्मा ,मुकेश शर्मा ,हरेन्द्र भाटी ,के के शर्मा ,मुकुल गोयल , अमित गोयल, श्यामवीर भाटी ,गजेंद्र सिंह ,कमल सिंह आर्य, गिरीश जिन्दल , अतुल जिन्दल, विकास भाटी ,मनोज यादव ,सुभाष चन्देल, अनिल कसाना, सुनील प्रधान, अरुण गुप्ता , सुरेंद्र तायल , विकास आर्य, मास्टर प्रमोद भाटी ,रिंकू आर्य  ,राहुल नम्बरदार, दीपक भाटी आदि सदस्यगण उपस्थित रहे।