BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

युवाओं के हाथों से ही बदलाव की मशाल को आगे बढ़ाया जाएगा, जो बेहतर कल की राह रोशन करेगी



युवा शक्ति को सम्मान की दृष्टि से देखना है जरूरी, तभी मिलेगी अमृत काल में राष्ट्र के विकास को गति

युवा शक्ति में है अनंत संभावनाएं, बेहद जरूरी है उनकी संभावनाओं पर दृष्टि, विचार और व्यवहार

विकसित भारत @2047 के शिल्पकार है युवा, आज उनकी क्षमता पर विश्वास करना है बेहद जरूरी
 अमन कुमार/ बागपत, उत्तर प्रदेश
हमारे समाज के निर्माण में, युवा एक जीवंत धागे का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सपनों, आकांक्षाओं और अप्रयुक्त क्षमता को एक साथ बुनता है। हालाँकि, अक्सर, उनकी आवाज़ों को खामोश कर दिया जाता है या नज़रअंदाज कर दिया जाता है, और वे समुदायों के बीच जो व्यापक प्रभाव डाल सकते हैं, उसे पहचानने में असफल होते हैं। अब समय आ गया है कि हम युवाओं को वह सम्मान दें जिसके वे हकदार हैं और उन पर बदलाव के उत्प्रेरक के रूप में भरोसा करें, साथ मिलकर एक उज्जवल भविष्य की कल्पना करें।
आज के युवा जुनून, ऊर्जा और नए दृष्टिकोण के शक्तिशाली मिश्रण से भरे हैं। यथास्थिति पर सवाल उठाने, पारंपरिक मानदंडों को चुनौती देने और लीक से हटकर सोचने की उनकी जन्मजात क्षमता एक मूल्यवान संपत्ति है जो सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मुद्दों को संबोधित करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है। प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के उद्धरण के अनुसार, "हम अपनी समस्याओं को उसी सोच के साथ हल नहीं कर सकते हैं जो हमने उन्हें बनाते समय इस्तेमाल की थी।" यह जरूरी है कि हम युवाओं की नवप्रवर्तन और प्रभाव डालने की क्षमता पर भरोसा करें जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है।
कोई भी भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश को नजरअंदाज नहीं कर सकता है, जिसकी 65% से अधिक आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है। यह उभरता हुआ युवा कार्यबल भविष्य की चुनौतियों का समाधान करने की कुंजी रखता है। उन्हें आवश्यक संसाधनों, समर्थन और प्लेटफार्मों के साथ सशक्त बनाकर, हम परिवर्तनकारी विचारों और समाधानों का एक स्रोत खोल सकते हैं। उनकी शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता में निवेश करना महत्वपूर्ण है, जिससे वे अपनी क्षमता का दोहन कर सकें और अपने समुदायों में स्थायी बदलाव ला सकें। इसके अलावा, युवाओं पर भरोसा करने के लिए उनके अनूठे जीवन के अनुभवों और विविध दृष्टिकोणों को अपनाना आवश्यक है।
वे पूर्वकल्पित धारणाओं या पूर्वाग्रहों से मुक्त होकर नई अंतर्दृष्टि लाते हैं जो नवाचार और प्रगति को सीमित कर सकती हैं। विविधता को महत्व देने वाले समावेशी वातावरण को बढ़ावा देकर, हम नए विचारों और समाधानों के लिए दरवाजे खोलते हैं जो एक अधिक न्यायसंगत और न्यायपूर्ण समाज का निर्माण कर सकते हैं। जैसा कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने प्रसिद्ध टिप्पणी की थी, "युवा लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे यथासंभव उच्चतम शिक्षा प्राप्त करें, ताकि वे भविष्य में भावी नेताओं के रूप में हमारा अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व कर सकें।"
हमें डिजिटल परिदृश्य में युवाओं की दक्षता को भी स्वीकार करना चाहिए, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें सामाजिक परिवर्तन की अपार संभावनाएं हैं। प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया में अपने प्रवाह के साथ, वे अपने विचार साझा कर सकते हैं, जागरूकता बढ़ा सकते हैं और समुदायों को सामूहिक कार्रवाई के लिए प्रेरित कर सकते हैं। युवाओं में ऐसे पैमाने पर जुड़ने, सहयोग करने और सह-निर्माण करने की शक्ति है जो पहले कभी नहीं देखी गई।
हालांकि, युवाओं पर भरोसा सिर्फ बयानबाजी तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए सरकार, नागरिक समाज और निजी क्षेत्रों के बीच ठोस कार्रवाई और वास्तविक भागीदारी की आवश्यकता है। सभी स्तरों पर युवाओं की भागीदारी, नेतृत्व और निर्णय लेने को बढ़ावा देने के लिए नीतियां बनाई जानी चाहिए। उनके समग्र विकास और सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार और सतत विकास में सार्थक निवेश सर्वोपरि है। केवल एक पोषण पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करके ही हम युवाओं की पूरी क्षमता को उजागर कर सकते हैं और एक ऐसा वातावरण बना सकते हैं जहां वे वास्तव में विकसित हो सकें।
जैसे ही हम कल की ओर एक साथ यात्रा शुरू करते हैं, आइए हम संदेह की बेड़ियों को छोड़ दें और अपने युवाओं की असीमित क्षमता को अपनाएं। उनकी आवाज़ों का सम्मान करके, उनकी क्षमताओं पर भरोसा करके और उन्हें नेतृत्व करने के लिए सशक्त बनाकर, हम एक ऐसा भविष्य बना सकते हैं जो संभावनाएं, नवाचार, समाधान और स्थायी प्रगति से भरा हो। उनके हाथों से ही बदलाव की मशाल को आगे बढ़ाया जाएगा, जो बेहतर कल की राह रोशन करेगी।

युवा लेखक अमन कुमार के बारे में:
21 वर्षीय युवा अमन कुमार, मूल रूप से बागपत के ट्यौढी गांव निवासी है जो एक सामाजिक उद्यमी, लेखक, फोटोग्राफर, सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में विख्यात है। उनके द्वारा उड़ान युवा मंडल की अध्यक्षता करते हुए प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 संचालित कर लाखों लोगों को शैक्षिक अवसरों की जानकारी प्रदान कर कौशल विकास से जोड़ा गया। अपने कार्यों के लिए उनको शिक्षा रत्न सम्मान, चेंजिंग चॉक्स अवार्ड, नमो सम्मान, एम्पावर अवार्ड, राष्ट्रीय शिक्षाविद पुरुस्कार, यंग ट्रांसफॉर्मर्स अवार्ड, गुरु शिरोमणि अवार्ड आदि से सम्मानित किया गया। वह शिक्षा, सामाजिक जागरूकता, सामुदायिक विकास, युवा सशक्तिकरण, उद्यमिता, पर्यटन, विज्ञान, पर्यावरण आदि के क्षेत्र में कार्य कर चुके है। वह यूनिसेफ इंडिया, यूनेस्को, नेहरू युवा केन्द्र, विज्ञान प्रसार, पेटा इंडिया, हंड्रेड सहित अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों के साथ कार्य करने का अनुभव रखते है।