BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

एमिटी विश्वविद्यालय में उद्यमिता नवाचार और नेतृत्व पर 5वें अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

Vision Live/Noida 
एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश द्वारा 14 से 16 सितंबर 2023 तक ‘‘उद्योग 5.0 में व्यवसाय वृद्वि के लिए नेक्सस्टजेन टूल्स और रणनितियां’’ विषय पर उद्यमिता, नवचार और नेतृत्व पर 5 वें प्रतिष्ठित अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीसीईएल 2023) का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का उददेश्य उद्योग 5.0 की दिशा में प्रगति करते हुए समाज की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए वैश्विक लक्ष्यों और प्रयासों के व्यापक शोध पर ध्यान केन्द्रीत करना है। यह तीन दिवसीय सम्मेलन शोधकर्ताओं, नवप्रर्वतकों और अभ्यासकर्ताओं को व्यवसाय विकास और स्थिरता के लिए अगली पीढ़ी के उपकरणों और नवीन प्रौद्योगिकियों समाधानों पर विचार विमर्श के लिए मंच प्रदान करेगा। सम्मेलन में ऑनलाइन उद्घाटन भाषण देते हुए मुख्य अतिथि उत्तरप्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक ने कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय समाज के लिए महान सेवा कर रही है और कल के नेताओं को तैयार कर रही है जो भारत के विकास के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करेगें। पिछले कुछ वर्षो में उत्तर प्रदेश का आर्थिक विकास तेज और सुंसगत रहा है और कुछ वर्षो में राज्य में बुनियादी ढांचे, एमएसएमई क्षेत्र और कानून व्यवस्था में भारी सुधार देखा गया है। हाल में ही राज्य में आयोजित निवेशक शिखर सम्मेलन ने उभरते उद्यमियों को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है। आज उत्तर प्रदेश में छात्रों के लिए उद्यमशीलता की असीम संभावनाए है और सरकार स्टार्टअप को भरपूर समर्थन दे रही है। एमिटी विभिन्न पहलों के माध्यम से उत्तरप्रदेश के विकास में योगदान दे रही है।
एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने अपने ज्ञान के शब्दों को साझा करते हुए कहा कि हाल में ही संपन्न जी 20 शिखर सम्मेलन के तहत हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप और उद्यमिता पर बहुत जोर दिया है। उद्यमी रोजगार प्रदाता होते है और रोजगार के अवसर प्रदान करके व दूसरों को सशक्त बनाते है इसलिए यदि छात्र उद्यमी बनने, आत्मनिर्भर बनने और देश की सेवा करने का लक्ष्य रखेगें तो देश का आर्थिक विकास तेजी से होगा।.भारत की संसद की लोकसभा सचिवालय की संयुक्त निदेशिक श्रीमती सुमन यादव ने कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय अपने संस्थापक और कुलाधिपति के नेतृत्व के तहत विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा और एक उच्च निपुण सकंाय और अन्य सभी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। उभरते उद्यमियों के लिए नेतृत्व और कौशल विकसित करना और नए विचारों की अवधारणा को जानना बहेद महत्वपूर्ण है। प्रौद्योगिकी के साथ आज नए व्यवसाय का बढ़ना और फलना फूलना बेहद आसान हो गया है। छात्रो ंको सदैव ध्यान रखना चाहिए कि उद्यम का उददेश्य धन कमाने के लिए ही नही बल्कि मानवता विकास के लिए भी होना चाहिए।
एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान ने कहा कि एक सफल उद्यमी का सबसे बड़ा उदाहरण एमिटी के संस्थापक अध्यक्ष डा चौहान है जिनके नेतृत्व में इतना बड़ा एमिटी समूह फल फूल रहा है। मूझे पूरा विश्वास है कि यह सम्मेलन आपको विभिन्न प्रकार के विषयों और सत्रों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा। कार्यशाला और सत्र आपकों एक गहन अनुभव प्रदान करेेगें जो आपकी यात्रा की रूपरेखा को फिर से परिभाषित करेगी।.एआईयू वाइसचांसलर के अध्यक्ष प्रो जी डी शर्मा ने कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय ने देश में उच्च शिक्षा के पारस्थितिकी तंत्र को बदल के रख दिया है और यह देखकर अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि छात्रों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस बदलते समय में जब अधिक लोग निजी नौकरियों का विकल्प चुनते है ऐसे में इस प्रकार के सम्मेलन छात्रों को रोजगार निर्माता बनने के लिए प्रेरित कर रह है। समय की मांग एक उद्यमशील पारस्थितिकी तंत्र बनाने की है जहां न्यूनतम अपशिष्ट और उच्च लाभ के साथ संसाधनों का उपयोग हो।
सम्मेलन का परिचय देते हुए एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने कहा कि इस महत्वपूर्ण सम्मेलन का उददेश्य युवाओं के उद्यमशीलता कौशल का बढ़ाना है जिससे वे आत्मनिर्भर बन सके। हमारे प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया जैसे विभिन्न पहलों के माध्यम देश को विकास के नये मार्ग पर अग्रसर किया है। यह सम्मेलन इस प्रकार के सरकारी पहलों को बढ़ाने में सहायक होगा।
एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल ने कहा कि यह सम्मेलन उद्योग 5.0 के आस पास की जानकारी प्रदान करता है और मशीन इंटेलिजेंस को मानव इंटेलिजेंस के साथ विलय करता है जिससे छात्रों को सफल उद्यमी बनने में सहायता मिलेगी।
इस उद्घाटन समारोह के दौरान गुरूग्राम के मेदांता के रेडियेशन ऑकोलॉजी यूनिट के चेयरपरसन डा तेजीन्द्रर कटारिया और ग्रांट थॉर्नटन के पार्टनर श्री जसप्रीत सिंह और रोजेट होल्टस के सीईओ श्री कुश कपूर को एमिटी एंटरप्रेन्योरियल /लीडर शिप एक्सलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मेलन के दौरान ‘‘यूरेका इनोवेटिव डिजाइन प्रोजेक्टस एवं पोस्टर डिस्पले नामक एक प्रदर्शनी और स्टार्टअप एक्सपों का आयोजन किया गया जिसमें स्वास्थय सेवा, कल्याण, आईटी, खुदरा प्रबंधन, लक्जरी परिधान, सहित कई स्टार्टअप शामिल थे। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 8 ट्रैक सत्रों क अंर्तगत 56 सत्रों का आयोजन किया जायेगा जिसमें 10000 से अधिक प्रतिभागी, 50 से अधिक ज्यूरी सदस्य और 300 से अधिक वक्ता शामिल होगें और विभिन्न विषयों पर चर्चा करेगें।