BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

जीबीयू यूपी ट्रेड शो 2023 में शैक्षिक पाठ्यक्रमों को आम लोगों तक प्रदर्शित किया


विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
भारत एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित हुआ।पांच दिन का यूपी इंटरनैशनल ट्रेड शो बड़े उत्साह से समाप्त हुआ जिसमें 66 विभिन्न देशों से वैश्विक भागीदारी की गई। इस शो ने देश और प्रदेश की संस्कृतिक परंपरा एवं विरासत, प्रौद्योगिकी विकास, और व्यापारिक अवसरों की गतिविधियों की गरिमा को दर्शाया। यह ट्रेड शो गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के लिए एक गर्वपूर्ण पल रहा क्योंकि यहाँ एक्सपो सेंटर में भारतीय शैक्षिक उपलब्धियों के हॉल में विश्वविद्यालय के शैक्षणिक पाठ्यक्रमों एवं शोध के साथ विभिन्न शैक्षिक एवं उद्योगिक संस्थानों के साथ हुए समझौतों एवं अनुबंधों का प्रदर्शित किया और नई शिकार नीति के दिशानिर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालय में चल रही विभिन्न कार्यक्रमों का प्रदर्शन भी किया। 
यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने जीबीयू के कुलपति प्रोफेसर आर.के. सिन्हा के साथ मिलकर इस स्टॉल का दौरा किया, जिसमें विश्वविद्यालय की विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों और उपलब्धियों को प्रस्तुत किया और विशेष रूप से जीबीयू के छात्रों द्वारा बनाए गए ड्रोन्स जिसे ओमनिप्रेजेंट टेक्नोलॉजीज के सहयोग सेबना है उसे उन्हें दिखाया गया। योगी जी ने छात्रों को प्रोत्साहित किया और जीबीयू में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे निरंतर प्रगति से संतुष्ट हुए। हाल में जीबीयू ने विभिन्न विभागों में अध्ययन और विकास को मजबूत करने के लिए आठ केंद्रों की स्थापना की है उसे भी ट्रेड शो में प्रदर्शित किया गया और साथ ही शो में बौद्ध अध्ययन विभाग की आगामी अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फरेंस भी हाइलाइट की गई है। 
डॉ. इंदु उपरेती, अधिष्ठाता, योजना और अनुसंधान द्वारा ट्रेड शो के ज्ञान सत्र में जीबीयू की उन गतिविधियों को प्रस्तुत किया जिससे शैक्षिक और उद्योग के बीच साझेदारी और समन्वय पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य नई विचारशीलता और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना था, "मेड इन इंडिया" मिशन को मजबूत करने के लिए। उन्होंने सरकारी एजेंसियों द्वारा वित्तपोषित अनुसंधान परियोजनाओं और औद्योगिक सहयोग के माध्यम से मुख्य उच्च ऊर्जा वर्टिकल्स को हाइलाइट किया। हाल के एमओयू आईएएससी और ओमनिप्रेजेंट रोबोट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ हुई जिनका मुख्य उद्देश्य ड्रोन तकनीक में जीबीयू को उत्कृष्टि केंद्र के रूप में स्थापित होना। इसी दिशा में अन्य समझौते भी हुए जैसे इंडिया सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स, भारत टेस्ट हाउस प्राइवेट लिमिटेड, नेक्स्ट जेन लाइफ साइंसेस, वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया, और कई अन्य के साथ। इससे जीबीयू के छात्रों के कौशल को बढ़ाने का मार्ग बन रहा है जो सतत आर्थिक विकास के लिए योगदान भी करेगा। जीबीयू के पवेलियन पर बहुत से आगंतुकों ने दौरा किया है और उनसे ड्रोन प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी साझा की। यह व्यापारिक प्रदर्शन जीबीयू के विभिन्न कार्यक्रमों और उपलब्धियों को प्रमोट करने के लिए एक उज्ज्वल अवसर था जिसका लाभ आनेवाले दिनों में जीबीयू को मिलेगा।