BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

एमिटी विश्वविद्यालय में पीएचडी ओरियटेंशन समारोह का आयोजन



Vision Live/Noida 
एमिटी विश्वविद्यालय जो कि एक शोध व नवोन्मेष आधारित विश्वविद्यालय है जहां पर विश्वस्तरीय सुविधांये तथा अनेक पाठयक्रम संचालित किये जाते है। पूरे विश्व से छात्र अपना कैरियर बनाने आते है इसी क्रम मे कठिन चयन प्रक्रिया के उपरांत लगभग 293 छात्रों को डाक्टरेट पाठयक्रम के लिए चुना गया। आज एमिटी विश्वविद्यालय मे पीएचडी ओरियंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला, एमिटी ग्रुप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह, एमिटी लॉ स्कूल के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय एंव पीएचडी प्रोग्राम के इंचार्ज डा के एम सोनी ने सभी अभ्यर्थियों सहित हवन करके कार्यक्रम का प्रारंभ किया।
एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा (प्रो) बलविंदर शुक्ला, ने संबोधित करते हुए कहा आज आप सब एमिटी परिवार का हिस्सा बन रहे है, किसी भी देश के विकास में शोध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आपको अपने शोध को देश विकास में निहित कार्य समझ कर करना है। हमारे संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान का मानना है कि शोध मात्र एक जानकारी प्राप्त करना नही है बल्कि यह समाज एंव देश के विकास में योगदान है आपका शोध तभी सार्थक है जब उसका लाभ समाज के हर वर्ग को मिले और उनकी समस्याओं का निवारण हो। कठिन चयन प्रक्रिया के पश्चात सर्वश्रेष्ठ छात्र ही यहां चयनित होते है। जो भी शोध कार्य करेगें यह सिर्फ डिग्री के प्राप्ती के लिए न हो बल्कि इससे देश भी आत्मनिर्भरता की ओग अग्रसर हो और उसकी अर्थव्यवस्था में भी प्रगति हो।  एमिटी ग्रुप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने छात्रो को वैश्विक शोध के महत्व को बताते हुए कहा कि वर्तमान में अन्य संस्थानों के साथ आपसी सहयोग से किये गये शोध कार्य नये नतीजे व तकनीक को विकसित कर रहे है जो अनुसंधानों के क्षेत्र में नये आयाम रच रहे है। उन्होनें कहा कि वैश्विक जनरलों में अपने शोध पत्रों का प्रकाशन और अनुसंधान को पेटेंट करना बेहद महत्वपूर्ण जिससे आपका अनुसंधान सुरक्षित रहे और एमिटी सदैव आपको सहायता एवं मार्गदर्शन प्रदान करता है। यहां पर अनुसंधान के सारे अवसर उपलब्ध है इसलिए पूरी तरह से उनका लाभ प्राप्त करें।
हवन के उपरांत ओरिंयटेशन कार्यक्रम के तहत एमिटी साइसं टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष ने ‘‘एमिटी समूह में शोध एंव नवोन्मेष का परिचय’’ पर, फैकल्टी ऑफ हैल्थ एंड एलाइड सांइस के डीन एंव यूनिवर्सीटी रिर्सच कांउसिल के चेयरमैन डा बी सी दास ने ‘‘ क्यों, क्या और कैसे करे अनुसंधान’’ विषय पर व्याख्यान दिया। इस अवसर पर एमिटी गु्रप प्रो वाइस चांसलर रियर एडमिरल आर सी कोच्चर, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल सहित एमिटी विश्वविद्यालय के शिक्षकगण एंव अधिकारीगण उपस्थित थे।