BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Vision Live/Greater Noida 
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में "विश्वविद्यालय में उद्यमिता और कुशल मानव संसाधन केंद्र" विकसित करने के ध्येय सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के साथ  एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत् छात्रों की क्षमता निर्माण में और अतिरिक्त कौशल को बढ़ाने में एक मिल का पत्थर साबित होगा। इस समझौते पर जीबीयू और एसटीपीआई की तरफ से डॉ. विश्वास त्रिपाठी, रजिस्ट्रार और श्री राकेश गैरोला, सीएओ सह रजिस्ट्रार क्रमशः ने प्रो आर.के. सिन्हा, कुलपति, डॉ. अरविंद कुमार, महानिदेशक, एसटीपीआई, डॉ. रजनीश अग्रवाल, निदेशक, एसटीपीआई, प्रो एन.पी. मेलकानिया, अध्यक्ष, एमओयू समिति सह डीन, अकादमिक, जीबीयू की एमओयू समिति के सदस्यों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।
 
बैठक कि शुरुआत सभी उपस्थित सदस्यों के परिचय से हुआ। तत्पश्चात प्रो. एन.पी. मेल्कानिया, अध्यक्ष, विश्वविद्यालय अनुबंध समिति ने बताया कि यह पहल दोनों संस्थानों को विभिन्न प्रकार की  शैक्षणिक एवं शोध, और ट्रैनिंग गतिविधियों कई श्रृंखलाओं के माध्यम से छात्रों की क्षमता निर्माण में पारस्परिक रूप से सहमत नियमों और शर्तों पर एक साथ काम करने के लिए एक मंच प्रदान करने जा रही है।
 
एसटीपीआई के महानिदेशक डॉ. अरविंद कुमार ने संक्षेप में अपने संगठन का परिचय दिया और बताया कि उनकी संस्थान भारत सरकार के वर्तमान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत तहत एक स्वायत्त संस्था के रूप में पंजीकृत है। एसटीपीआई विज्ञान एवं तकनीकी की एक प्रमुख संगठन है जो उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में आईटी/आईटीईएस उद्योग, नवाचार, अनुसंधान एवं विकास, स्टार्ट-अप, उत्पाद/आईपी निर्माण को बढ़ावा देने में लगा हुआ है। 1991 में अपनी स्थापना के बाद से, एसटीपीआई पूरे भारत में समान और समावेशी आईटी आधारित विकास की दिशा में काम कर रहा है, जिसने सॉफ्टवेयर निर्यात, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) और सॉफ्टवेयर उत्पाद विकास को बढ़ावा देने में मदद की है। 11 न्यायिक निदेशालयों और 62 केंद्रों के साथ, एसटीपीआई ने आईटी/आईटीईएस उद्योग को समर्थन देने के लिए पूरे भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करते हुए, एसटीपीआई ने देश को पसंदीदा आईटी गंतव्य के रूप में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस अनुबंध से यहाँ विश्वविद्यालय में *सेंटर ऑफ़ इंटरप्रेन्यूरशीप* ताकि एक टैलेंटेड, ट्रेंड, और स्किल्ड फ़ोर्स तैयार किया जा सके
 
रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी ने कहा है कि यह समझौता ज्ञापन हमें भागीदारी मोड, जैसे इंटर्नशिप, प्लेसमेंट के माध्यम से प्रबंधन, प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अन्य संबंधित क्षेत्रों में उद्यमिता और कुशल मानव संसाधन केंद्र विकसित करने में मदद करेगा। कुछ के नाम बताने के लिए क्षेत्र का दौरा। विश्वविद्यालय एम.टेक और पीएच.डी. में प्रवेश भी प्रदान करेगा। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार एसटीपीआई के कर्मचारियों को कार्यक्रम।
 
इस समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रो रविन्द्र कुमार सिन्हा ने अपने अध्यक्षीय उद्घोष में कहा कि यह समझौता हमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉक-चेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, संवर्धित और आभासी वास्तविकता, डेटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, 4.0 औधयोगिक क्रांति, ड्रोन, दक्षता संवर्धन, आदि जैसी नई तकनीकी शिक्षा और उससे संबंधित ट्रैनिंग विश्वविद्यालय के छात्रों को उपलब्ध करने में काफी मददगार होगी।
 
निदेशक डॉ. रजनीश अग्रवाल का विचार था कि हम सरकार से अनुदान प्राप्त करने के लिए जीबीयू और एसटीपीआई की टीम की भागीदारी के साथ संबंधित तकनीकी और विशेषज्ञता के नए क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान/परामर्श का कार्य करने जा रहे हैं। और साथ ही अन्य समान निकायों जैसे व्याख्यान/कार्यशाला/संगोष्ठी/सम्मेलन/राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के अन्य समान आयोजन भी आयोजित करेंगे।
 
 राकेश अग्रवाल ने कहा कि हम विश्वविद्यालय के छात्रों को इंटर्नशिप, फील्ड विजिट, शैक्षणिक परियोजनाओं और सामान्य रुचि के क्षेत्रों में आदान-प्रदान, स्टार्ट-अप/उद्योग पेशेवरों और छात्रों को पुस्तकालय और प्रयोगशाला का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करने के लिए कर्मचारियों के लिए कॉर्पोरेट प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे।