BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

जर्मनी के 15वें फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन मूट कोर्ट में भाग लेने के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा लॉयड लॉ कॉलेज

विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
लॉयड लॉ कॉलेज जर्मनी के 15वें फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन मूट कोर्ट में भाग लेने के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा। भारत से लॉयड लॉ कॉलेज के चार विधि छात्रों की टीम ने दुनिया भर से विधि छात्रों की कौशल का परीक्षण करने वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय दौर तक पहुंचा है। लॉयड लॉ कॉलेज की  टीम में अग्रणि खरे (बी ऐ एल एल बी  सेमेस्टर आठ), अलीशा शर्मा (बी ऐ एल एल बी, सेमेस्टर आठ), शाम्भवी मिश्रा (बी ऐ एल एल बी,सेमेस्टर छ) और धवल शर्मा (बी ऐ एल एल बी सेमेस्टर चौथा) हैं। इस प्रतियोगिता में लॉयड ने दो लगातार वर्षों तक प्रतिस्पर्धा की अधिकतम योग्यता हासिल की है। यह प्रतियोगिता विश्व भर के विधि छात्रों के  कौशल का परीक्षण करती है, जो छात्रों को अपने वकालत कौशल, विधि अनुसंधान क्षमताओं और महत्वपूर्ण सोच क्षमताओं का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करती है।
डॉ. मोहम्मद सलीम, वरिष्ठ निदेशक और डीन के मार्गदर्शन में लॉयड लॉ कॉलेज टीम का चयन कठिन चयन प्रक्रिया के बाद किया गया था और वे दुनिया भर के अनुभवी फैकल्टी सदस्यों और विधि विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किए गए थे। टीम के कोच में शामिल हैं, मिसेज क्लारा लेबन वाजकेस, एसोसिएट डीएलए पाइपर, ब्यूनस आयरस, अर्जेंटीना और मि. डिओनिसिओ एंटोनियो मुलोन, विधि विश्लेषक, ईवाई, ब्यूनस आयरस, अर्जेंटीना हैं। टीम ने प्रतियोगिता के क्षेत्रीय दौर में भाग लिया, जहां वे भारत के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों सहित सबसे प्रतिष्ठित व विख्यात विधि विद्यालयों में से लगभग 30 टीमों से प्रतिस्पर्धा की थी। प्रतियोगिता का अंतर्राष्ट्रीय दौर, प्रत्येक क्षेत्र से शीर्ष टीमों की प्रतिस्पर्धा होती है। यह प्रतियोगिता जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में 27 जून, 2023 को आयोजित की जाएगी और इसमें अंतर्राष्ट्रीय आर्बिट्रेशन के क्षेत्र  में अग्रणी खरे (बीएएलएबी सेमेस्टर VIII), अलीशा शर्मा (बीएएलएबी सेमेस्टर VIII), शाम्भवी मिश्रा (बीएएलएबी सेमेस्टर VI) और धवल शर्मा (बीएएलएबी सेमेस्टर IV) सहित लॉयड लॉ कॉलेज की टीम शामिल होगी। यह प्रतियोगिता विश्व भर से विधि विद्यार्थियों के कानूनी कौशल का मूल्यांकन करती है और विद्यार्थियों को अपने वकालत कौशल, कानूनी अनुसंधान क्षमताओं और गंभीर विचार क्षमताओं का प्रदर्शन करने का एक मौका प्रदान करती है। यह दो बार संयुक्त रूप से प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लॉयड के लिए पहली बार है जो अंतर्राष्ट्रीय दौरे  में पहुंचा है। लॉयड लॉ कॉलेज के संचालन में श्री मनोज गोयल, संस्थापक निदेशक, डॉ. एन. सुब्रमण्यम, निदेशक, डॉ. रितिका शर्मा, संयुक्त निदेशक, डॉ. बिजय कुमार सिंह, निदेशक और डॉ. आर. निशंक महेश्वरी, निदेशक, बहुत मदद करते हैं। लॉयड लॉ कॉलेज टीम की अंतर्राष्ट्रीय राउंड तक पहुंचने की उपलब्धि उनके कानूनी कौशल और उनकी उत्कृष्टता के संकेत है। टीम नलसार यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, निर्मा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद, एनएलआईयू, भोपाल, सिंबियोसिस लॉ स्कूल, पुणे और एनयूजेएस, कोलकाता सहित पांच अन्य टीमों के साथ अंतर्राष्ट्रीय राउंड के लिए चयनित हुई  है।
इसके अलावा यह ध्यान देने योग्य है कि यह लॉयड लॉ कॉलेज के लिए दूसरी लगातार अंतर्राष्ट्रीय राउंड तक पहुंचने की उपलब्धि है। साल 2022 में एम्स. इशिता पांडे, श्री. अंतरिक्ष सिंह जमवाल, श्री. बिस्वजीत डाश और श्री. स्नेहशीष भट्टाचार्य ने अंतर्राष्ट्रीय राउंड के लिए योग्य होकर 14वें फ्रैंकफर्ट अंतर्राष्ट्रीय विवाद सुलझाने के न्यायाधीशीय वकालत मूट कोर्ट के विश्व राउंड तक पहुंचा था और विभिन्न कॉलेजों की टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए ऑक्टा-फाइनल तक पहुंचा।
इस संबंध में यह भी उल्लेखनीय है कि लॉयड लॉ कॉलेज ग्रेटर नोएडा, भारत में भारत के अन्य बहुत से नेशनल लॉ स्कूल सहित अन्य देशों के लॉ स्कूल से छात्रों को इंटरनेट पर न्यायाधीशों और विशेषज्ञों के व्याख्यान सुनने के लिए उम्मीदवारों को अवसर प्रदान करता है। लॉयड लॉ कॉलेज का अधिकृत वेबसाइट उन्हें जुड़ने के लिए एक पूरी तरह से ऑनलाइन लाइब्रेरी भी प्रदान करता है जो उन्हें उच्च शिक्षा के संबंधित सभी मुद्दों पर जानकारी प्रदान करती है। लॉयड लॉ कॉलेज ने पिछले कुछ वर्षों में कानूनी एकीकरण के कठिन प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमता का परिचय  दिया है। लॉयड के छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने और न केवल अपने कॉलेज को बल्कि भारत को भी सम्मान दिलाने  में कामयाबी हासिल की है। पिछले वर्ष में इसी कॉलेज से एक टीम ने लंदन के किंग्स कॉलेज में 15 वें विदेशी निवेश अंतर्राष्ट्रीय विवाद अभियान में भाग लिया था, जहां टीम क्वार्टर फाइनलिस्ट थी, तीसरी सर्वश्रेष्ठ  मेमोरियल प्राप्त किया था, और दुनिया के शीर्ष टीमों में 6 वें बेस्ट टीम के रूप में उत्तीर्ण हुई  थी। इसके अलावा, छात्र ने 20 वें विलेम सी ईस्ट इंटरनेशनल कमर्शियल एआरबीट्रेशन मूट, हांगकांग, 21 वें जॉन एच जैक्सन मूट कोर्ट कंपटीशन, स्विट्जरलैंड, जैसी कई बड़ी प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया है।