BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

शिक्षा विभाग की कुंभकरणी की नींद :---- सरकारी स्कूल की जमीन पर बना ओपन जिम

  

 


 



 


सरकारी स्कूल की जमीन पर ओपन जिम--गौतमबुद्धनगर का शिक्षा विभाग कुंभकर्णी नंदी में सोया

बेटी बचाओ- बेटी पढाओं की बात, चाहे प्रधानमंत्री जितनी कर लें, अधिकारी हैं की इस नारे का पलीता लगाने पर ही तुले

मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/ग्रेटर नोएडा

बेटी बचाओ- बेटी पढाओं की बात, चाहे प्रधानमंत्री जितनी कर लें, अधिकारी हैं की इस नारे का पलीता लगाने पर ही तुले हुए हैं। गौतमबुद्धनगर में बालिका शिक्षा के हक पर खुला डाका डाल दिया है। जहां पहले सरकारी कन्या पाढशाला चलती थी वहां अब ओपन जिम का निमार्ण धडा धड किया जा रहा है। जब कि जिले का शिक्षा विभाग गहरी नींद में सोया हुआ है। सरकारी स्कूल की जमीन पर ओपन जिम बनाए जाने की यह बडी खबर ग्रेटर नोएडा से निकल कर रही है। यह काला कारनामा खुद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा किया जा रहा है। जब कि बेसिक शिक्षा विभाग यहां गहरी नींद सोए चला जा रहा है। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के तिलपता कर्णवास गांव में सरकारी स्कूल जहां चलता था, वहां पर अब ओपन जिम का निमार्ण धडल्ले से किया जा रहा है। तिलपता कर्णवास गांव गौतमबुद्धनगर का एक बडा और महत्वपूर्ण गांव है। चलिए बताते हैं, आखिर क्या है, पूरा मामलाः-

बालिका शिक्षा के हक पर गौतमबुद्धनगर में खुला डाका डाला

तिलपता कर्णवपास गांव में मंदिर वाली गली में प्राथमिक विद्यालय नंबर-2, जो पुरानी कन्या पाठशाला के नाम से जाना जाता है। कन्या पाठशालाएं देश आजाद होने से लेकर अब लागातार चली रही हैं। तिलपता कर्णवास की यह कन्या पाठशाला भी पुराने जमाने से चली रही है, गांव के कई बडे बुजुर्ग तक इस स्कूल से पढाई कर चुके हैं। प्राथमिक विद्यालय नंबर-2, कन्या पाठशाला की बिल्डिंग जर्जर अवस्था में गईं। जर्जर बिल्डिंग कहीं गिर जाए और कोई हादसा आदि हो जाए। प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 के अध्यापकों की ओर से इसकी पूरी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को सौंपी दी गई। आखिर जर्जर बिल्डिंग को गिराया गया और फिर यहां से निकली हुई ईंटों और मलबे को नीलाम किया गया। ईंटों और मलबे की यह नीलामी 07 जनवरी 2019 को कर दी गई। जब तक कन्या पाठशाला की नई बिल्डिंग बन कर तैयार हो, तब तक के लिए यहां के बच्चों और टीचर स्टॉफ को प्राथमिक विद्यालय नंबर-1 की बिल्डिंग में भेज दिया गया। प्राथमिक विद्यालय नंबर-1, भारतीय आदर्श इंटर कॉलेज तिलपता की बिल्डिंग में चलता है। नई बिल्डिंग की बनने के इंतजार में आज भी पुरानी कन्या पाठशाना के ये सभी बच्चे प्राथमिक विद्यालय नंबर-1 की बिल्डिंग में मुश्किल से बैठ पा रहे हैं।


पुरानी कन्या पाठशाला की बिल्डिंग गिरने के 5 साल बाद बेशिक शिक्षा विभाग गहरी नींद में सोया हुआ है। जब कि वहां पर ओमन जिम का निमार्ण शुरू कर दिया गया है। सरकारी स्कूल की इस जमीन पर ओपन जिम बनाने के लिए कई फीट उंची चाहरदीवारी तक खडी कर दी गई है और रात दिन निमार्ण किया जा रहा हैं। ग्रामीणों ने बताया है कि स्कूल का मलबा बिक चुका है, पहले शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया था कि जल्द की स्कूल की नई बिल्डिंग बनाई जाएगी मगर अब पता चल रहा है कि पुरानी कन्या पाठशाला की इस जमीन पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से ओपन जिम बनवाया जा रहा है। ग्रामीणों की इस बात की तस्दीक करने के लिए ’’विजन लाइव’’ डिजिटल मीडिया की टीम मौके पर पहुंची तो वहां धडल्ले से निमार्ण किया जा रहा था और कई कई फीट उंची चाहरदीवारी बनाई चुकी थी। मौके पर मौजूद निमार्ण कार्य में लगे लोगों ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि यह निमार्ण कार्य ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा करवाया जा रहा है और यहां पर ओपन जिम बनाया जाना है।

प्राथमिक विद्यालय नंबर-2, पुरानी कन्या पाठशाला को शिक्षा विभाग द्वारा लावारिस छोड दिया गया

तिलपता कर्णवास गांव के इस प्राथमिक विद्यालय नंबर-2, पुरानी कन्या पाठशाला को गौतमबुद्धनगर शिक्षा विभाग के द्वारा लावारिस छोड दिया गया है। इस सरकारी स्कूल को बिल्डिंग को गिराया जाता है और फिर ईंटों और मलबे की नीलामी तक कर दी जाती है। इस नीलामी को हुए 07-01-2019 से अब तक 5 साल बीत गए है और अब खबर आती है कि स्कूल की जमीन पर ओपन जिम बनाया जा रहा है, बालक और बालिकाओं के शिक्षा के हक पर खुला डाका नही तो और क्या है? यहां के सभी बच्चे और टीचर स्टॉफ दूसरे स्कूल में गैर आरामी से बैठने के लिए मजबूर हैं। जिले के शिक्षा अधिकारी गहरी नींद में सोए रहते हैं।






लावारिश छोड दिए गए इस सरकारी स्कूल, प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 में बच्चों की बात करें तो यहां पर पहले 114 बच्चे पढा करते थे। जब से यह स्कूल यहां पर आया है सिर्फ 109 बच्चे रह गए हैं। फिलहाल 109 बच्चे पुरानी कन्या पाठशाला के हैं और 172 बच्चे प्राथमिक विद्यालय नंबर-1 के हैं। पुरानी कन्या पाठशाला में टीचर स्टॉफ कुल 4 लोग हैं। इनमें 3 सहायक अध्यापक और 1 शिक्षा मित्र की तैनाती हैं। इन 3 सहायक अध्यापिकाओं में से ही 1 रश्मि देवी को प्रधानाध्यापिका का प्रभार दिया हुआ है।

 प्रधानाध्यापिका रश्मि देवी ने शिक्षा विभाग और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा

लावारिश छोड दिए गए सरकारी स्कूल, प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 की प्रधानाध्यापिका रश्मि देवी ने शिक्षा विभाग और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा है। पत्र एबीएसए बिसरख नरेंद्र श्रीवास्तव और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ़ऋतु माहेश्वरी को लिखा गया है।


इस पत्र में प्राथमिक विद्यालय नंबर-2, पुरानी कन्या पाठशाला की प्रधानाध्यापिका रश्मि देवी ने स्कूल की जमीन पर ओपन जिम बनाए जाने पर सख्त ऐतरात जताया है, साथ ही एबीएसए बिसरख नरेंद्र श्रीवास्तव से मांग की है कि सरकारी स्कूल की जगह पर स्कूल की ही बिल्डिंग बनवाई जावे। प्रधानाध्यापिका रश्मि देवी ने ’’विजन लाइव’’ को बताया कि पूरे मामले की सूचना आला अधिकारियों को दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि स्कूल की बिल्डिंग की जर्जर हालत हो जाने के बाद वहां की ईटों और मलबे को 71000/-रूपये में नीलाम कर दिया गया था और वह नीलामी की रकम आज भी एसएमसी यानी विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में सुरक्षित है।

क्या कहते हैं, ग्रामीण

गांव के शिक्षा प्रेमी से परिवार से निकल कर आने वाले सुखवीर सिंह आर्य कहते हैं कि सरकारी स्कूल की जमीन पर यदि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ओपन जिम बनवा रहा है, तो यह सबसे बडा घोर अन्याय हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के इस गोरखधंधे में शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी जरूर शामिल है। यदि ऐसा नही तो वहां पर जरूर स्कूल की ही बिल्डिंग बनाई जाती की किसी ओपन जिम बगैरा का कोई निमार्ण।


उन्होंने बताया कि यह प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 यानी कन्या पाठशाला गांव का सबसे पुराना स्कूल रहा है, यहां से गांव के ज्यादातर लोग पढ लिख कर निकले हैं। उन्होंने बताया कि कई ऐसे गांव हैं, जहां ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सरकारी स्कूलों की बिल्डिंग बनवाई हैं यहां भी स्कूल की ही बिल्डिंग बनाई जानी थी। किंतु ऐसा कर प्राधिकरण ने ओपन जिम जैसे किसी परियोजना का निमार्ण की बात सोची है, जो यह पूरी तरह से गलत कदम है, साथ ही बालिकाओं के शिक्षा के हक पर खुला डाका भी है।

 बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी के दावों की उडी धज्जियां

तिलपता कर्णवास गांव में लावारिश छोड दिए गए सरकारी स्कूल, प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 की जमीन पर ओपन जिम बनाए जाने के मामले में बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी के दावों की धज्जियां उडती हुई साफ दिखाई दी।


बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी ने दावा किया कि तिलपता कर्णवास गांव में प्राथमिक विद्यालय नंबर-2 की जमीन पर ओपन जिम बनाए जाने के काम को रोक दिया गया है, किंतु हकीकत कुछ और ही दिखाई दी। मौके पर निमार्ण कार्य लगातार जारी था।