BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

ग्रेटर नोएडा में शिक्षा प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी 2022


विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
शिक्षा क्षेत्र का डिजिटल परिवर्तन। हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन से लेकर व्यवसाय चलाने के तरीके तक, प्रौद्योगिकी ने केंद्र स्तर पर कब्जा कर लिया है। इस त्वरित और अचानक बदलाव की ताकत लगभग हर उद्योग में दिखाई दे रही है और शिक्षा क्षेत्र भी उनमें से एक है। इस दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए ET TECH X 2022 का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा, भारत में किया गया है। यह प्रदर्शनी सभी स्तरों के शैक्षणिक संस्थानों के निदेशकों, प्रधानाचार्यों, मानव संसाधन पेशेवरों और शिक्षकों के लिए है। संस्थानों, स्कूलों और विश्वविद्यालयों के लिए विभिन्न संसाधनों की विशाल वर्तमान और भविष्य की मांग को समर्थन और पूरा करने के लिए इसे एक छत के नीचे लाया गया है। प्रदर्शनी का दौरा श्री चंद शर्मा, एमएलसी, यूपी और प्रो. एस पी सिंह बघेल, राज्य कानून मंत्री, यूपी द्वारा किया गया।
यह शैक्षिक प्रशिक्षण प्रौद्योगिकी समाधान पर एक अंतरराष्ट्रीय बी2बी प्रदर्शनी है। यह सभी क्षेत्रों के शिक्षकों, केजी से पीजी तक, साथ ही शिक्षा के लिए संसाधन प्रदान करने वाले निगमों के लिए एक आदर्श मंच है। प्रदर्शनी में वीआर/एआर आधारित शिक्षा, स्टीम लर्निंग, एटीएल लैब्स, वर्चुअल स्मार्ट क्लासेस, एलएमएक्स लर्निंग, ई-लर्निंग, मल्टी मीडिया टेक्नोलॉजी, प्रोजेक्शन डिवाइसेज, गेम बेस्ड लर्निंग जैसी नवीनतम तकनीक के बेहतरीन उत्पादों और रोमांचक सेवाओं का प्रदर्शन किया गया है। इंटरएक्टिव व्हाइटबोर्ड, मोबाइल लर्निंग डिवाइस आदि। ET TECH X अपनी तरह की प्रदर्शनी और सम्मेलन में से एक है, जो प्रशिक्षण और सीखने को सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम तकनीक और उपकरणों को अपनाने के लिए संस्थानों की आवश्यकता को सुनिश्चित करता है। 200 से अधिक ब्रांड अपने माल का प्रदर्शन करेंगे।
श्री चंद शर्मा, एमएलसी, ग्रेटर नोएडा के अनुसार, “कोविड 19 ने एक अद्वितीय सीखने का संकट लाया है। पिछले दो वर्षों में, शिक्षा के प्रति हमारे प्रणालीगत दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। अचानक स्कूल बंद होना, अनिश्चितता, भय, तनाव, जीवन और आजीविका में व्यवधान। पिछले एक साल में, इन सभी बाहरी झटकों ने हमें झकझोर दिया और सोचने और कार्य करने के नए तरीकों को मजबूर कर दिया। सीखने को शिक्षार्थी के पास जाना चाहिए, शिक्षार्थी से यह अपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि वह उछल-कूद करे और सीखने में निवेश करने के लिए अपने जीवन को रोक दे। हम आजीवन सीखने के साथ, कैच-अप मॉड्यूल के साथ, रिमोट और ऑनलाइन टूल के साथ, किसी भी उम्र में जरूरत के बिंदु पर सीखने के साथ, अपने जीवन के ताने-बाने में जैविक और प्रणालीगत दोनों तरह की शिक्षा को एकीकृत कर सकते हैं। ”
यह प्रदर्शनी एसडी प्रोमो मीडिया द्वारा आयोजित की जाती है और एमएसएमई मंत्रालय और एडसिल, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है। प्रमुख प्रदर्शकों में बेनक, एप्सों, व्यू सोनिक, टेकमिंट, मेटाबुक एक्सएन, विज्ञान स्मार्टक्लास, मैक्सहब, अज़वासा एजुकेशन, एडुनेक्स्ट, पॉपकॉर्न फर्नीचर, नवनीत टॉपटेक, बी-मास्टरली, नीलकमल, जबरा कनेक्ट, मित्सुरे टेक्नोलॉजीज, न्यूलाइन इंटरएक्टिव, यामाहा म्यूजिक, शामिल हैं। गोयल प्रकाशन, वर्फी, पिकानो इंडिया, ओपनिंग न्यू होराइजन्स, ड्यूक फर्नीचर, आईएक्सआर लैब, माइक्रोलाइन जुपसॉफ्ट, अरिहंत प्ले, उलेक्ट्ज़ आदि। 150+ भारतीय प्रदर्शक और 20+ अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शक हैं।
एसडी प्रोमो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विवेक विक्रम के अनुसार, शिक्षा पर महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए एक मजबूत सामूहिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। एक तत्काल 'राष्ट्रीय मिशन' के रूप में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन) पर एनईपी का जोर एक महान अवसर है जिसे हमें पूरा करना चाहिए। एक क्षेत्र के रूप में, हमें प्रत्येक हितधारक, विशेष रूप से माता-पिता की ताकत का लाभ उठाने की जरूरत है, ताकि उनके बच्चों के बचपन के सीखने के अनुभवों में उनकी जवाबदेही बढ़ाई जा सके। अब, पहले से कहीं अधिक, मूलभूत शिक्षा में एक आदर्श बदलाव की आवश्यकता है जिसमें बच्चे 'पढ़ने के लिए सीखते हैं' से अधिक 'सीखने के लिए पढ़ते हैं' ताकि वे स्वयं सीखने वाले बन सकें। प्रज्ञान पब्लिक स्कूल, सोमरविले पब्लिक स्कूल, रयान पब्लिक स्कूल, साल्वेशन पब्लिक स्कूल, शारदा यूनिवर्सिटी, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और ग्रेटर नोएडा जैसे विभिन्न स्कूलों और विश्वविद्यालयों के सिद्धांतों, निदेशकों, सहयोगियों ने भी प्रदर्शनी में भाग लिया। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, एमपी, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों को सम्मानित करने के लिए 200+ पुरस्कार वितरण भी थे।
इस 3 दिवसीय प्रदर्शनी में प्रेरक मुख्य वक्ता प्रो. डॉ. विक्रम सिंह, कुलाधिपति, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, प्रो. राज नेहरू, कुलपति, हरियाणा कौशल विश्वविद्यालय, पवन कुमार शर्मा, मुख्य महाप्रबंधक, एडसिल और कई अन्य सम्मेलन भी शामिल हैं। और कई शिक्षकों के नेतृत्व वाले सत्र छात्रों को उलझाने, प्रौद्योगिकी के उपयोग, कनेक्शन स्थापित करने और शैक्षणिक उपलब्धि को बढ़ावा देने के लिए उपकरणों को एकीकृत करने पर केंद्रित थे।