>

 

संविधान का निर्माण करते समय बाबा साहेब ने भारत के समस्त लोगों के लिए समता, न्याय, बन्धुत्व, समानता और स्वतंत्रता का प्रावधान कियाः डा0 मिथलेश गौतम

विजन लाइव/दनकौर

 लाला लाजपतराय कन्या इंटर कालेज दनकौर गौतमबुद्धनगर में संकल्प दिवस मनाया गया। लाला लाजपतराय कन्या इंटर कालेज दनकौर की प्रधानाचार्या डा0 मिथलेश गौतम ने बताया कि 23 सितंबर 1917 को परम पूज्य बाबा साहब भीमराम अंबेडकर के द्वारा बडौदा गुजरात के कमारीबाग जिसका वर्तमान नाम समाजी बाग है , वट वृक्ष के नीचे संकल्प लिया था कि मैं शोषित, वंचितों, उपेक्षितो तथा महिलाओं को उनके हक यानी अधिकार दिलाकर रहूँगा तथा शोषण उत्पीडन की व्यवस्था को परिवर्तन कर दूंगा अगर मैं ऐसा नहीं कर पाया हो अपने आप को गोली मार कर आत्महत्या कर लूंगा। उन्होंने अपने संकल्प को संविधान के द्वारा पूरा किया। संविधान का निर्माण करते समय बाबा साहेब ने भारत के समस्त लोगों के लिए समता, न्याय, बन्धुत्व, समानता और स्वतंत्रता का प्रावधान किया।

>
>
संविधान में उपेक्षित वेचितो सोखित शोषितो तथा महिलाओं के उत्थान के लिए विशेष प्रावधान किए। आज 23 सितंबर-2022 को संकल्प दिवस के मौके पर लाला लाजपत राय कन्या इण्टर कालेज दनकौर गौतमबुद्धनगर के प्रागण में कॉलेज के प्रधानाचार्या डा0 मिथलेश गौतम की अध्यक्षता संकल्प दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का संचालन डा0 राजेश गौतम ने किया। संकल्प दिवस कायक्रम में डा0 राजेन्द्र प्रसाद इंटर का बिलासपुर के प्रधानाचार्य मुकुट सिंह बोध, राजकीय हाई स्कूल सलेमपुर गुर्जर गौतमबुद्धनगर के प्रधानाचार्य सत्यपाल सिंह, कर्दम, किसान इंटर कॉलेज पारसौल गौतमबुद्धनगर शिक्षकगण संजय कुमार, विजयकुमार, अजय कुमार; अविशेष कुमार, वीरेश कुमार;संतोष कुमार आदि शिक्षक शिक्षिकांए उपस्थित रहे।