PM Modi on Shinzo Abe: पीएम मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं.


विजन लाइव/ नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

पीएम मोदी ने कहा कि, शिंजो अबे के साथ मेरा लगाव कई साल पुराना है. मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान से उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही. अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनके दृष्टिकोण ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी.

हाल ही में जापान यात्रा के दौरान मुझे शिंजो आबे से दोबारा मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला. वह हमेशा की तरह मजाकिया और समझदार थे. मुझे क्या पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी. उनके परिवार और जापानी लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं.

भारत में 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक

शिंजो आबे ने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया. आज पूरा भारत जापान के साथ दुख की इस घड़ी में शामिल है और हम इस कठिन परिस्थिति में अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं.

पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि, जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो अबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में 9 जुलाई 2022 को देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा.बता दें कि, शिंजो आबे को जापान के पश्चिमी हिस्से में चुनाव प्रचार के एक कार्यक्रम में भाषण के दौरान शुक्रवार को गोली मार दी गई थी. गंभीर रूप से घायल आबे को विमान से एक अस्पताल ले जाया गया. जहां बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया