>

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर के निर्देशन व डीसीपी ट्रैफिक के पर्यवेक्षण में पीआरवी वाहनो द्वारा कम समय में शीघ्र सहायता पहुचाने का लगातार किया जा रहा प्रयास

विजन लाइव/गौतमबुधनगर

यू0पी0 112 के रेस्पान्स टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर लगातार पूरे प्रदेश में 11 वी बार प्रथम स्थान पर, माह जुलाई से अभी तक प्रथम स्थान पर काबिज है ।  पुलिस कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगरके मीडिया प्रवक्ता ने बताया कि  मई माह 2022 में पूरे प्रदेश के यू०पी० 112 के रेस्पांस टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। विगत माह जुलाई 2021 से लगातार कमिश्नरेट-गौतमबुद्धनगर प्रथम स्थान पर ही रहा है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 400-450 इवेन्ट प्राप्त होते है जिनको कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर से डायल 112 से 65 चार पहिया पीआरवी व 48 दो पहिया पीआरवी द्वारा पहुंचकर त्वरित सहायता प्रदान की जाती है। कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में माह गई में कुल 18,393 सूचनाये प्राप्त हुई, जिन पर पीआरवी द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही कर सहायता प्रदान की गयी। महिला की सुरक्षा के दृष्टिगत  कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में 06 महिला पीआरवी चलती है तथा हाईवे पर सुरक्षा एवं त्वरित रेस्पांस के लिये 04 पीआरवी ईस्टर्न- पेरीफेरल तथा 02 पीआरवी यमुना एक्सप्रेस-वे पर संचालित रहती है। मई माह में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में शहरी क्षेत्र में पीआरवी का रेस्पॉन्स टाइग 04 मिनट 39 सेकण्ड रहा तथा देहात क्षेत्र में पीआरवी का रेस्पांस टाइम 06 मिनट 20 सेकण्ड रहा व कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर का माह मई का ऐवरेज रेस्पॉन्स टाइग 05 मिनट 42 सेकण्ड रहा है। पीआरवी की उत्तम कार्यशैली व तकनीकी सहायता तथा जल्द से जल्द कॉलर को पूर्ण रूप से सहायता प्रदान करने के लिये पीआरवी कर्मियों को समय-समय पर 18 दिवसीय फ्रेशर तथा प्रत्येक 06 माह के अन्तराल में सभी पीआरवी कर्मियों को 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर की पुलिस लाईन में सम्पन्न कराया जाता है। विगत माह मई में प्रदेश के यूपी-112 कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर 07 बार पीआरवी ऑफ डे का खिताब प्राप्त किया है।

 

1. दिनांक 30/04/2022 को थाना जेवर के अन्तर्गत आत्महत्या के प्रयास की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची पीआरवी ने देखा कि एक युवती आत्महत्या करने के लिये नहर में कूद गयी थी और डूब रही थी। पीआरवी पर तैनात पायलट ने त्वरित कार्यवाही करते हुए नहर में छलांग लगाकर डूब रही युवती को बाहर निकाला। पीआरवी ने जानकारी की तो युवतों ने बताया कि पारिवारिक विवाद के कारण वह आत्महत्या करने जा रही थी। पीआरवी कर्मियों ने युवती को सकुशल उसके परिजनों के सुपुर्द किया।

2 दिनाक-30/04/2022 को थाना बीटा-02 अन्तर्गत गश्त के दौरान एक्सीडेंट की मौखिक सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची पीआरवी ने देखा कि कोई अज्ञात वाहन कुछ लोगों को टक्कर मारकर भाग गया था, जिसके कारण युवक व युवती समेत 05 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये थे। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रायतों को पीआरवी द्वारा ईलाज हेतु नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया तथा घटना की सूचना स्थानीय थाने व परिजनो को दी।

3. दिनांक 03/05/2022 की थाना फेस-3 के अन्तर्गत चोरी की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची। पीआरवी ने जानकारी की तो कॉलर ने बताया कि उसका केंटर संख्या यूपी-16-एचटी-7090 चोरी हो गया है। पीआरवी कर्मी कॉलर को अपने साथ लेकर आस-पास के क्षेत्र मे कैंटर की तलाश करने लगे। काफी देर तलाश करने के बाद पीआरवी कर्मियों को एक सुनसान जगह पर कॉलर का कैंटर खड़ा मिला। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी को पकड़कर कॉलर का केंटर बरामद किया। पीआरवी ने पकड़े हुए आरोपी को मय बरामद केंटर के स्थानीय थाने के सुपुर्द किया गया।

4. दिनांक 10/05/2022 को थाना फेस-03 के अन्तर्गत एक्सीडेंट की सूचना पर पीआरवी ने पहुंचकर देखा कि एक बस ने मोटरसाईकिल में टक्कर मार दी थी, जिसके कारण मोटरसाइकिल पर सवार पुरुष व उसकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गये थे। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए घायलों को सेक्टर-6 अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती कराया तथा घटना की सूचना स्थानीय थाने को दी।

5. दिनांक-22/05/2022 को थाना दनकौर के अन्तर्गत एक्सीडेंट की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची। पीआरवी ने देखा कि दो ट्रकों की आपस में टक्कर हो गयी थी जिसके कारण एक ट्रक का चालक गंभीर रूप से पायल होकर फंसा हुआ था। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए घायल चालक को स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकालकर पीआरवी द्वारा इलाज हेतु अस्पताल में भर्ती कराकर घटना की सूचना स्थानीय थाने को दी।

6 दिनांक-26/05/2022 को थाना फेस-3 के अन्तर्गत झगड़े की सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची। पीआरवी ने देखा कि एक विदेशी महिला के साथ एक युवक किसी बात को लेकर झगडा कर रहा था। पीआरवी कर्मियो ने त्वरित कार्यवाही करते हुए मामले को शान्त कराकर जानकारी की तो पैसे के लेन-देन का विवाद था। पीआरवी कर्मियो ने दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर सकुशल उनके गन्तव्य को रवाना किया गया।

7. दिनांक 28.05.2022 को थाना सेक्टर-113 के अन्तर्गत गश्त के दौरान पीआरवी कर्मियों ने देखा कि एक कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार कर मोटरसाइकिल पर सवार दम्पत्ति गम्भीर रूप से घायल हो गये थे। पीआरवी कर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए घायल दम्पत्ति को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराकर घटना की सूचना स्थानीय थाने व परिजनों को दी। पीआरवी ने पकड़े हुये कार चालक को अग्रिम कार्यवाही हेतु स्थानीय थाने के सुपुर्द किया गया।