BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

शारदा विश्वविद्यालय में सर्वोत्तम व्यक्तिगत और पेशेवर बनाना के विषय पर सेमिनार

काम वही करो जिसमें आपको खुशी मिलती है, सफलता आपके कदम चूमेगी:-अनिल केशरी शाह
 
Vision Live/Greater Noida 
ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय में सर्वोत्तम व्यक्तिगत और पेशेवर बनाना के विषय पर सेमिनार आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि नेपाल निगम के अध्यक्ष अनिल केशरी शाह, डीन डॉ कपिल पांडला, प्रोफेसर डॉ हरिशंकर श्याम और डॉ अशोक दरियानी ने दीप जलाकर सेमिनार का शुभारंभ किया।
इस दौरान नेपाल निगम के अध्यक्ष अनिल केशरी शाह ने कहा कि काम वही करो जिसमें आपको खुशी मिलती हो सफलता आपके कदम चूमेगी। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना, धार्मिक या आध्यात्मिक गतिविधि, पोषण, व्यायाम सहित आत्म-देखभाल और एक सहायक जीवनसाथी या साथी काम और जीवन को संतुलित करने में महत्वपूर्ण कारक है।यदि आप अपने व्यक्तिगत और कार्य जीवन में संतुलन हासिल करना चाहते हैं, तो आपको इसे अपनी ऊर्जा से साबित करना होगा। इस समस्या का एक अजीब समाधान हो सकता है। संक्षेप में, काम के बारे में कम चिंता करने की कोशिश करें। व्यावसायिकता में विश्वसनीय होना, अपने स्वयं के उच्च मानक स्थापित करना और यह दिखाना शामिल है कि आप अपनी नौकरी के हर पहलू की परवाह करते हैं। यह मेहनती और संगठित होने और अपने विचारों, शब्दों और कार्यों के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराने के बारे में है। यदि आप अपने जीवन और व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं, तो उन रणनीतियों, मानसिकताओं और आदतों को जानना महत्वपूर्ण है जो आपके सपनों के जीवन को वास्तविकता बनाने का मार्ग प्रशस्त करती हैं।लेकिन यह कहना जितना आसान है, करना उतना आसान नहीं है। व्यक्तिगत विकास हासिल करने की इच्छा हर साल बढ़ती जा रही है, जिसका अर्थ है कि सफलता हासिल करने के लिए रणनीतियों, युक्तियों, तकनीकों, सूत्रों और तरीकों की विशाल संख्या भी बढ़ रही है।अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक के बाद एक तरीकों का पालन करते समय अभिभूत होने की स्थायी स्थिति में आना आसान है। कुछ लोग तो इसलिए भी हार मान लेते हैं क्योंकि यह बहुत ज्यादा हो जाता है। 
विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज के डीन कपिल पांडला ने कहा कि सफलता संयोग से नहीं मिलती.यह पसंद से होता है।अभिभूत होने के चल रहे खतरे से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका बाहरी सफलता के सूत्रों को अलग रखना और व्यक्तिगत गुणों का निर्माण करना शुरू करना है जो आपको अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने में मदद करते हैं, चाहे चीजें कितनी भी भ्रमित और अराजक क्यों न हों। यहां सबसे शक्तिशाली गुण हैं जिन्हें आपको अपने जीवन और कार्य में सफलता प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए विकसित करना चाहिए। जब सफलता प्राप्त करने की बात आती है, तो साहस शायद सभी गुणों में सबसे महत्वपूर्ण गुण है। यह एकमात्र ऐसा तरीका है जिसका उपयोग आप डर पर काबू पाने के लिए कर सकते हैं।जब आप अपने लक्ष्यों और सपनों का पीछा करते हैं तो डर महसूस होना सामान्य और स्वाभाविक है। हो सकता है कि आप विफलता का डर, दूसरों द्वारा उपहास किए जाने का डर, वित्तीय बर्बादी का डर आदि का अनुभव कर रहे हों, लेकिन अगर आप इन डर को यह तय करने देते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, तो आप इससे बाहर निकलना भी नहीं चाहेंगे।