BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

बडी खबरः----गौतमबुद्धनगर जिले मे बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर कों मिली फ्रस्ट रैंक

 




 

गौतमबुद्धनगर जिले मे बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर कों मिली फ्रस्ट रैंक

विद्यालय के प्रिंसीपल डा0 महकार सिंह ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए ’’विजन लाइव’’ को बताया कि समस्त स्टॉफ समाज के सहयोग से विद्यालय ने यह उपलब्धि हासिल की है, पूरे जनपद गौतमबुद्धनगर में यह हर्ष का विषय है। विद्यालय प्रबंध समिति और समाज के प्रबुद्धजनों का लगातार सहयोग मिलता रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए दृढ संकल्पित हैं। पूर्व वर्षो में पुरातन छात्रों और अभिभावक के सहयोग से विद्यालय में अनकों कार्य कराए गए हैं और विकास कार्य प्रगति पर हैं

 



मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/गौतमबुद्धनगर

गौतमबुद्धनगर जिले में दनकौर के बिहारी लाल इंटर कॉलेज को फ्रस्ट रैंक मिली है। जिलें में पहली रैंक हासिल किए जाने पर टीचर स्टॉफ से लेकर मैनेजमेंट और यहां तक की छात्र छात्राएं और अभिभावक खासे गद्गद हैं। यह पहली रैंक शिक्षा की गुणवत्ता, सीसीटीवी, विज्ञान प्रयोगशाला, कला प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब, इंटरनैट यानी वाई फाई की सुविधा, सुसज्जित पुस्तकालय, खेल का मैदान, पक्की चाहरदीवारी, लोहे के मजबूत गेट, बिजली की पर्याप्त सुविधा, जैनरेटर की सुविधा, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, शौचालय की सुविधा और अग्निशमन यत्र की सुविधाओं तथा बेहतर रखरखाव को लेकर मिली है। बात यदि शिक्षा की गुणवत्ता की करें तो दनकौर के इस बिहारी लाल इंटर कॉलेज से मेधावी छात्र छात्राओं के निकलने का दौर लगातार जारी है। इंटरमीडिएट हो या फिर हाई स्कूल बोर्ड परीक्षाएं यहां के छात्र छात्राएं जिला टॉप करते चले रहे हैं। इस बार घोषित किए गए परीक्षाफल में हाई स्कूल की कु0 काजल पुत्री पान सिंह ने 88.16 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय का गौरव बढाया है। जब कि इंटरमीडिएड की छात्रा निकिता पुत्री सुंदर सिंह ने 87.02 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। बिहारीलाल इंटर कॉलेज दनकौर से निकल कर पुरातन छात्र आईएस,आईपीएस, डॉक्टर, इंजिनियर, वैज्ञानिक और कई पदों पर पहुंच कर देश ही बल्कि विदेशों में भी क्षेत्र का गौरव बढा रहे हैं। दनकौर में वर्षो पहले सेठ स्वर्गीय बिहारीलाल जी के द्वारा इस विद्यालय की स्थापना भी संस्कारवान और शिक्षा की बेहतर गुणवत्ता के उद्देश्यों को लेकर की गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार की माध्यमिक शिक्षा परिषद की बेवसाईट पर नजर डाले तो गौतमबुद्धनगर में कुल 152 माध्यमिक स्तरीय विद्यालय संचालित हैं। इन तमाम विद्यालयों में बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर पहली रैंक पर आया हैं। यदि उत्तर प्रदेश की बात करें तो राज्य में कुल 27 हजार 7 सौ 59 कुल माध्यमिक स्तरीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें दनकौर का बिहारीलाल इंटर कॉलेज 196 राज्य स्तरीय रैंक पर आता है। ग्रेड की बात करें तो उत्तर प्रदेश सरकार ने दनकौर बिहारीलाल इंटर कॉलेज को ग्रेड- में शामिल किया है।



सीसीटीवी, विज्ञान प्रयोगशाला, कला प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब, इंटरनैट यानी वाई फाई की सुविधा, सुसज्जित पुस्तकालय, खेल का मैदान, पक्की चाहरदीवारी, लोहे के मजबूत गेट, बिजली की पर्याप्त सुविधा, जैनरेटर की सुविधा, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, शौचालय की सुविधा और अग्निशमन यत्र की सुविधाओं यानी महत्वूपर्ण अवस्थापना सुविधाओं की संख्या 14/15 है। फिलहाल विद्यालय में 1575 कुल छात्र छात्राएं अध्यन्नरत हैं। जब कि शिक्षकों की कुल संख्या 43 है और शिक्षण कक्ष कुल 33 हैं। विद्यालय के प्रिंसीपल डा0 महकार सिंह ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए ’’विजन लाइव’’ को बताया कि समस्त स्टॉफ समाज के सहयोग से विद्यालय ने यह उपलब्धि हासिल की है, पूरे जनपद गौतमबुद्धनगर में यह हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंध समिति और समाज के प्रबुद्धजनों का लगातार सहयोग मिलता रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए दृढ संकल्पित हैं। पूर्व वर्षो में पुरातन छात्रों और अभिभावक के सहयोग से विद्यालय में अनकों कार्य कराए गए हैं और विकास कार्य प्रगति पर हैं।