BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

रोहताश दायमा और कोमल चौधरी ने महाभारत अभिमन्यु विवाह और द्रौपदी चीर हरण कथा से नंगी जांग बिठाई जागी, देखेंगे सब नग्न शरीर....... प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरीं




 



सूरजपुर में प्राचीनकालीन ऐतिहासिक बाराही मेला-2023 का चौथा दिन-रोहताश दायमा और कोमल चौधरी ने महाभारत अभिमन्यु विवाह और द्रौपदी चीर हरण कथा से नंगी जांग बिठाई जागी, देखेंगे सब नग्न शरीर....... प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरीं

जल चौधरी और सुरेश बैनीवाल ने महाभारत चीर हरण प्रंसग से- सभा में जाने लायक मै ना मेरी क्यों इज्जत बबार्द करें....... और आजा आजा बालम हजारी.... आदि रागनियां प्रस्तुत कर खूब रंग जमाया

मेले में हास्य फिल्म अभिनेता राजपाल यादव भी कॉमेडी का तडका लगाएंगे। साथ ही अमन भाटी उर्फ खालिद और चाचा श्यामलाल भी हंसी के फव्वारों की महफिल जमाएंगे

मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/सूरजपुर

सूरजपुर में चल रहे प्राचीन ऐतिहासिक बाराही मेला-2023 के चौथे दिन शनिवार को रागनियों की धूम रही। शनिवार  को प्रति दिन की भांति बाराही मेले के सर्वोत्तम मंच संस्कृति मंच से रात्रिकालीन कार्यक्रमों की शुरूआत सरस्वती वंदना और आरती के साथ हुई। ज्ञानदीप पब्लिक जूनियर हाई स्कूल सूरजपुर के बच्चों ने गीत संगीत और नृत्य की प्रस्तुति देते हुए लोगों का मन मोह लिया। शिव मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैंसला, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल, मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा आदि पदाधिकाारयों ने ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल के बच्चों को बेहतर प्रस्तुति देने पर स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मनित किया। रात्रिकालीन कार्यक्रमों की श्रंखला में संस्कृति मंच से काजल चौधरी एंड पार्टी के कलाकारों ने एक से बढ कर एक रागनियां प्रस्तुत कर वाहवाही लूटी। दीप्ती रावत, नेहा चौधरी और मन्नू तंवर ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर खूब धमाल मचाया। रोहताश दायमा और कोमल चौधरी ने महाभारत अभिमन्यु विवाह और द्रौपदी चीर हरण कथा से नंगी जांग बिठाई जागी, देखेंगे सब नग्न शरीर....... प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरीं। काजल चौधरी और सुरेश बैनीवाल ने महाभारत चीर हरण प्रंसग से- सभा में जाने लायक मै ना मेरी क्यों इज्जत बबार्द करें....... और आजा आजा बालम हजारी.... आदि रागनियां प्रस्तुत कर खूब रंग जमाया।



रागनियों के इस रंगारंग कार्यक्रम में अतिथि के तौर पवन नागर, जयपाल अवाना, फिरे प्रधान पूनी, नरेंद्र रौशा,नरेंद्र नागर, ब्रजपाल अवाना, धर्मपाल चौहान, सूबेदार भागमल, जसवीर एडवोकेट ने शिकरत करते हुए कलाकारों की हौसला अफजाई की। शिव मंदिर मेला समिति के महासचिव ओमवीर बैंसला ने बताया कि इस बार मेले में हास्य फिल्म अभिनेता राजपाल यादव भी कॉमेडी का तडका लगाएंगे। साथ ही अमन भाटी उर्फ खालिद और चाचा श्यामलाल भी हंसी के फव्वारों की महफिल जमाएंगे। मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि कल दिनांक 10 अप्रैल-2023, सोमवार की सांय हरियाणा और राजस्थान के कलाकारों तथा राधे स्नेह विद्या निकेतन स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। जब कि रात्रिकालीन रागनियों के रंगारंग कार्यक्रमों में बले भाटी, प्रीति चौधरी, शिवानी, पायल,, गौरव भाटी, सत्ते और भोला आदि कलाकार खास प्रस्तुतियां देंगे।



इस मौके पर कार्यक्रम मे शिव मेला समिति अध्यक्ष धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैंसला, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल, मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा और भंवर बैसोया, अनिल कपासिया, अज्जु भाटी, देवा शर्मा, राजकुमार नागर, सतपाल शर्मा एडवोकेट, राजपाल भडाना, अज्जू भाटी, लीलू भगत जी, महाराज सिंह उर्फ पप्पू, रवि भाटी, बिजेंद्र ठेकेदार, तोलाराम, राजपाल खटाना, जगदीश भाटी एडवोकेट, विनोद सिकंद्राबादी, सुभाष शर्मा, विनोद पंडित तेल वाले आदि मेला समिति के पदाधिकारी और गणमान्यजन उपस्थित रहे।

विशेष आर्कषणः----पुलस्त्य मुनि ने बाराही मेला स्थल पर सैकड़ों वर्षो तक की थी, तपस्या

सूरजपुर में प्राचीनकालीन बाराही मंदिर की ऐतिहासिक महत्ता --------------------------------------

सूरजपुर में प्राचीनकालीन बाराही मंदिर है, जंहा इन दिनों बाराही-2023 मेला चल रहा है। इस बाराही मंदिर के पीछे कई तरह की किवदंतियां भी है। ऐसे भी बताया जाता है कि रावण के दादा पुलस्त्य मुनि ने मेला स्थल पर सैकड़ों वर्षो तक तपस्या की थी। वहीं लोगों को वराह और बराही माता ने भी दर्शन दिए थे। शिव मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष धर्मपाल भाटी ने बताया कि पृथ्वी को नाश से बचाने की वजह से लोगों ने वराह और बराही माता की पूजा करनी शुरू कर दी थी और बाद में पुलस्तय ऋषि ने यहां शिवलिंग की स्थापना की थी। यह शिवलिंग आज भी विराजमान है। वहीं, रावण के पिता विश्रवा ऋषि द्वारा स्थापित शिवलिंग भी बिसरख गांव में विराजमान हैं। बिसरख को रावण का गांव माना जाता है, जिसे विश्रवा ऋषि के नाम से बसाया गया और आज बिसरख के नाम से जाना जाता है।


विश्रवा ऋषि ने यहां बाराही मंदिर में तप भी किया था। कहा जाता है कि भगवान शिव ने दर्शन देकर उन्हें कुल पुरोहित बनाया था। उसी समय बाराही देवी की स्थापना की थी। उन्हीं की तपस्या का फल है कि बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमात्कारिक सरोवर में नहाने से समस्त चर्म रोग खत्म हो जाते हैं। शिव मंदिर मेला समिति के महासचिव  ओमवीर बैंसला ने बताया कि प्राचीनकाल से ही यहां बाराही मेले का आयोजन किया जा रहा है। माना जाता है कि जो भी इस मंदिर में मन्नत मांगता है, उसकी मनौती पूरी हो जाती है। यहां तीन मंदिर हैं। इनमें एक वराह और माता बराही का, दूसरा शिव और तीसरा हनुमान जी का मंदिर है। मेले के दौरान देश के कोने.कोने की संस्कृति की झलक दिखाई देती है। एक विशाल भव्य मंदिर का निमार्ण किए जाने का बीडा शिव मंदिर मेला समिति के द्वारा उठाया गया है। बाबा भोले शंकर और माता बाराही विशाल और भव्य मंदिर के निमार्ण की सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शिव मंदिर मेला समिति के कोषाध्यक्ष और मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि ग्रेटर नोएडा स्थित सूरजपर बाराही मंदिर में कैसे पहुंचा जा सकता है? दिल्ली की तरफ से आने वाले लोग नोएडा सेक्टर .37 से बस द्वारा सूरजपुर सकते हैं। जब कि दूसरी ओर नोएडा.ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिए परी चौक आइए जहां से सूरजपुर आसानी से पहुंचा जा सकता है।


यमुना एक्सप्रेस-वे और ईर्स्टन पेरीफैरल एक्सप्रेस-वे के जरिए ग्रेटर नोएडा पहुंचना आसान है। यदि आप जीटी रोड से रहे तो सिकंद्राबाद या फिर दादरी के रास्ते सूरजपुर तक पहुंच सकते हैं। उत्तरीय रेलवे की दिल्ली हावडा मेन लाइन पर दादरी रेलवे स्टेशन स्थित हैं, जहां से सीधा सूरजपुर के लिए पहुंचा जा सकता है। इस बार ऐतिहासिक बाराही मेला-2023, सूरजपुर में 05 अप्रैल-2023 से शुरू हो चुका है और जो आगामी 16 अप्रैल-2023 तक संपन्न होगा।