BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

विद्यालयों में गणित पढ़ाने वाले शिक्षकों का यह प्रशिक्षण शुरु

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौतमबुद्वनगर में तीन दिवसीय रिमेडियल गणित प्रशिक्षण के तीसरे और चौथे बैच का शुभारंभ 

विजन लाइव/ दनकौर 
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौतमबुद्वनगर में तीन दिवसीय रिमेडियल गणित प्रशिक्षण के तीसरे और चौथे बैच का शुभारंभ आज डायट के प्राचार्य राज सिंह यादव की अध्यक्षता में शुरू हुआ। प्राचार्य डायट राज सिंह यादव ने उपचारात्मक शिक्षण की आवश्यकता और महत्व के बारे में बताया। साथ ही जीवन में गणित के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि गतिविधि के माध्यम से गणित शिक्षण को प्रभावी बनाया जा सकता है। 
इस मौके पर डायट में प्रशिक्षण प्रभारी बरखा सिंह ने शिक्षकों को प्रभावी शिक्षण हेतु प्रशिक्षण की आवश्यकता के बारे में बताया।
गणित के प्रवक्ता एवं जनपद नोडल डॉo प्रताप सिंह द्वारा एक बटा शून्य कैसे अपरिभाषित होता है कि अवधारणा को ग्राफ के माध्यम से सभी शिक्षकों को अवगत कराया।
 जनपद  गौतमबुद्धनगर के समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित पढ़ाने वाले शिक्षकों का यह प्रशिक्षण विशेष महत्व इसलिए भी रखता है कि  पिछड़े विद्यार्थियों को कैसे मुख्य धारा में लाया जा सकता है, यह इस विषय पर है। 
यह प्रशिक्षण बच्चों में गणित के भय और गणित को कैसे आसानी से सिखाने हेतु प्रभावी विधियों ,प्रविधियों को प्रयोग में लाया जाए पर आधारित है। 
सभी शिक्षकों के समक्ष संदर्भदाताओं द्वारा गणित किट का डिमॉन्सट्रेशन करके विभिन अवधारणा निर्माण के बारे में बताया तथा कैसे उच्च प्राथमिक गणित अधिगम किट का प्रयोग कर गणित शिक्षण को प्रभावी बनाया जा सकता है। प्रशिक्षण संदर्भदाता के रूप में समीक्षा सिंह-उच्च प्राथमिक विद्यालय घोड़ी बछेड़ा दादरी, ममता शर्मा -उच्च प्राथमिक विद्यालय जानसमाना दनकौर, सीमा -उच्च प्राथमिक विद्यालय शाह गोवर्धनपुर बिसरख एवं मोहित कुमार उच्च प्राथमिक विद्यालय पचोकरा जेवर कार्य कर रहे हैं। संख्याओं की अवधारणा,गणित की मूल संक्रियाऔ को कैसे आसानी से बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से सिखाया जाना चाहिए, पर गणित के प्रवक्ता डॉo प्रताप सिंह द्वारा बताया गया। जनपद गौतमबुद्धनगर के 215 शिक्षक इस प्रशिक्षण से लाभान्वित होंगे।