BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

अच्छी पहल --------- ग्रेटर नोएडा में थैला और बर्तन बैंक शुरू

प्लास्टिक मुक्त ग्रेटर नोएडा के लिए जन सहयोग जरूरी ः सीईओ
सीईओ ने रेल विहार से किया थैला बैंक का शुभारंभ

विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने थैला बैंक के रूप में एक और पहल की है। सीईओ ने शनिवार को रेल विहार सोसाइटी में पहले थैला बैंक का शुभारंभ किया।   
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा के साथ थैला बैंक का शुभारंभ करते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि कोई भी अभियान बिना जन सहयोग के सफल नहीं होता है। ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सभी ग्रेटर नोएडावासियों को सहयोग करना होगा। सीईओ ने कहा कि न तो खुद प्लास्टिक का उपयोग करें और न ही अपने आसपास किसी को प्लास्टिक का उपयोग करने दें। सीईओ ने सड़क अथवा किसी सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा न फेंके। सिर्फ डस्टबिन में ही कूड़ा डालें। सीईओ ने रेल विहार सोसाइटी के प्रयास की सराहना करते हुए अन्य सेक्टरों व सोसाइटियों से भी थैला बैंक बनाने की अपील करते हुए प्राधिकरण की तरफ से और भी जगहों पर थैला बैंक बनाने का एलान किया। बता दें कि प्राधिकरण की तरफ से नौ अन्य थैला बैंक बनाए गए हैं। ये थैला बैंक पार्श्वनाथ ईडन, टाटा स्टील, द किंग रिजर्व, एटीएस डोल्से, एडब्ल्यूएचओ सोसाइटी, एल्डिको ग्रीन मिडोज, एल्डेको मैस्टिक ग्रीन्स, उल्बेरिया गार्डन और गौर अतुल्यम सोसाइटी में बनाए गए हैं। हर थैला बैंक में 300 से 400 थैला रखे गए हैं। थैला ले जाने वालों का नाम व नंबर रजिस्टर में अंकित किया जाएगा। टैली का उपयोग करने के बाद थैला बैंक में जमा कराना होगा। सीईओ ने रेल विहार में कूड़े से कंपोस्ट बनाने की पहल की भी सराहना की और अन्य सोसाइटियों से इसके लिए अपील की। इस अवसर पर रेल विहार सोसाइटी के अध्यक्ष उमेश चतुर्वेदी ने शीघ्र ही सोसाइटी में बर्तन बैंक बनाने का एलान किया। सीईओ ने प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग के थैला बैंक खोलने के प्रयास की सराहना की। प्रभारी जीएम सलिल यादव ने रेल विहार आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से अपील की कि थैला को गेट पर रखें। अगर कोई पॉलिथीन ले जाता दिखे उसे रोककर थैला उपलब्ध करा दें। कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों ने पॉलिथीन का इस्तेमाल न करने की शपथ ली। इस दौरान जनस्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ फीड बैक फाउंडेशन, एआईआईएलएसजी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। 

सीईओ ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बर्तन बैंक का किया शुभारंभ



जरूरत के समय बर्तन बैंक से निशुल्क बर्तन प्राप्त करें
 ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ग्रेटर नोएडा के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शनिवार को पहले बर्तन बैंक का भी शुभारंभ किया। इस बर्तन बैंक में बर्तनों के 1000 सेट रखे गए हैं। जरूरत मंद यहां से निशुल्क बुकिंग कराकर बर्तन प्राप्त कर सकते हैं। बुकिंग के समय 100 रुपये पंजीकरण राशि देनी होगी, जो कि बर्तन वापस करने पर रिफंड हो जाएगी।  एसीईओ प्रेरणा शर्मा व अमनदीप डुली की मौजूदगी में बर्तन बैंक का शुभारंभ करते हुए सीईओ ने कहा कि इस पहल से तमाम जरूरतमंदों को राहत मिलेगी। प्राधिकरण के प्रभारी जीएम सलिल यादव ने बताया कि बर्तन बैंक में प्लेट, गिलास व चम्मच के सेट रखे गए हैं। यहां से बर्तन प्राप्त करने के लिए 24 घंटे पहले बुकिंग करानी होगी। आवेदक को आधार, वोटर आईडी या पैन कार्ड में से दो आईडी उपलब्ध कराने होंगे। उपयोग के बाद इन बर्तनों को 24 घंटे के अंदर साफ कराकर वापस करना होगा। इसके बाद पहले तीन दिन तक 5 रुपये प्रतिदिन और फिर 10 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से विलंब शुल्क देना होगा। बर्तनों की बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर-9582880898 पर संपर्क कर सकते हैं।