BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

जानिए- आइपीएस लक्ष्मी सिंह,जिन्हें दी गई गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नर की बडी जिम्मेदारी

 


जानिए- आइपीएस लक्ष्मी सिंह,जिन्हें दी गई गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नर की बडी जिम्मेदारी

माफियाओं के खिलाफ पुलिस कमिश्नर अलोक सिंह ने  मंगलवार को अतिंम दिन भी तेजी से हंटर चलाया

 


आइपीएस लक्ष्मी सिंह को गौतमबुद्धनगर पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। आइए जानते हैं कि कौन हैं आइपीएस अधिकारी लक्ष्मी सिंह, जो उत्तर प्रदेश के किसी जिले की पहली महिला पुलिस आयुक्त बनी हैं।

मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/ग्रेटर नोएडा

सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान लक्ष्मी सिंह बेस्ट प्रोबेशनर घोषित की गई थी। वर्ष 2000 बैच की आइपीएस लक्ष्मी सिंह को प्रधानमंत्री की ओर से सिल्वर बेटन मिल चुका है। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से उन्हें पुरस्कार स्वरूप 9 एमएम की एक पिस्टल भी मिली है, जिसे उन्हें संभालकर रखा है। आइपीएस लक्ष्मी सिंह विभिन्न जिलों में तैनात रहने के दौरान कई इनामी डकैत और दुर्दांत अपराधियों का एनकाउंटर भी कर चुकी हैं। 


दरअसल, आईपीएस लक्ष्मी सिंह एसटीएफ में भी बतौर डीआईजी तैनात रहीं और अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। इसके अलावा कंप्यूटराइजेशन के काम के लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरस्कृत किया था। वर्ष 2000 बैच की महिला आइपीएस टॉपर लक्ष्मी सिंह ने मेकेनिकल इंजीनियरिंग और समाजशास्त्र में एमए की डिग्री हासिल करने के बाद पुलिस की खाकी वर्दी पहनी। महिला आईपीएस लक्ष्मी सिंह ईमानदारी से और हिम्मत से अपनी ड्यूटी करती हैं। पुलिस महकमें में अपने करियर में लक्ष्मी सिंह 2014 में बतौर डीआईजी आगरा रहीं और बड़े.बड़े क्रिमिनल का सलाखों के पीछे पहुंचाया। इसके बाद फर्रुखाबाद, बुलंदशहर समेत कई जिलों में पुलिस कप्तान की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। जिन जिलों में भी लक्ष्मी सिंह की पोस्टिंग रही वहां इन्होंने लॉ एंड आर्डर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


लक्ष्मी सिंह को बेहद तर्रार पुलिस अधिकारियों में शुमार किया जाता है। अपने शानदार प्रदर्शन और जिम्मेदारी का इमानदारी से निर्वहन करने के लिए आईपीएस लक्ष्मी सिंह को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। इस कड़ी में लक्ष्मी सिंह को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावाए केंद्रीय गृह मंत्रालय पीटीएस मेरठ को भारत में नंबर वन संस्थान घोषित करते हुए 2 लाख रुपये का इनाम भी दे चुका है।

 

माफियाओं के खिलाफ पुलिस कमिश्नर अलोक सिंह ने  मंगलवार को अतिंम दिन भी तेजी से हंटर चलाया

गौतमबुद्धनगर के पुलिस कमिश्नर आलोक ने जाते जाते भी कई माफियाओें  की कुर्की कर डाली। गौतमबुद्धनगर में जब पुलिस कमिंश्नरेट प्रणाली लागू हुई है पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने पूरे कार्यकाल के दौरान माफियाओें की संपत्ति को जब्त किए जाने की जमकर कार्यवाही की और माना जाए तो गौतमबुद्धनगर में गुंडे माफियाओं की आर्थिक रूप से कमर ही तोड डाली। चूंकि आलोक सिंह का आज तबादला होने के नाते गौतमबुद्धनगर में अंतिम दिन रहा है। माफियाओं के खिलाफ पुलिस कमिश्नर अलोक सिंह मंगलवार को अतिंम दिन भी तेजी से हंटर चलाया और करोडों रूपये की संपत्ति कुर्क किए जाने के आदेश दिए।


पुलिस कमिश्नर  आलोक सिंह के नेतृत्व में पुलिस कमिश्नरेट के समस्त पुलिस अधिकारियों द्वारा अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपराधियों के विरुद्ध निरंतर स्तर पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है इस कडी में आज दिनांक 29.11.2022 को न्यायालय पुलिस आयुक्त, गौतमबुद्धनगर द्वारा 14(1) गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही के अंतर्गत अभियुक्तगण 1. देव शर्मा पुत्र भीष्म देव शर्मा  2. रविन्द्र नागर पुत्र राज सिंह  3. प्रशान्त शर्मा पुत्र बृजेश शर्मा जिनकी कुल सम्पत्ति मूल्य करीब 8 करोड 56 लाख 61 हजार रुपये को कुर्क करने के आदेश पारित किये गये। पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर के नेतृत्व में कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपराधियों के विरुद्ध निरंतर स्तर पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। इस कड़ी में आज दिनांक 29.11.2022 को पुलिस आयुक्त न्यायालय गौतमबुद्धनगर द्वारा 14(1) गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही के अंतर्गत अभियुक्तगण  1. देव शर्मा पुत्र भीष्म देव शर्मा निवासी वैदपुरा थाना इकोटेक-3 गौतमबुद्धनगर, 2. रविन्द्र नागर पुत्र राज सिंह निवासी छपरौला थाना बादलपुर, गौतमबुद्धनगर, 3. प्रशान्त शर्मा पुत्र बृजेश शर्मा निवासी श्यामपार्क थाना साहिबाबाद, गाजियाबाद के द्वारा अवैध रुप से अर्जित निम्न सम्पत्तियों को कुर्क किया गया जो मु00सं0 54/2019 अंतर्गत धारा 2/3(1) 0प्र0 गिरोहबन्द एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम-1986 से सम्बन्धित है थाना- बिसरख

कुर्क की गयी सम्पत्तियों का विवरण-

1. अभियुक्तगण द्वारा अपनी कम्पनी मैसर्स एचटी कामाख्या डवलपर्स सी- 59 ग्राउण्ड फ्लोर सेक्टर 63 नोएडा गौतमबुद्दनगर के नाम से बैंक ICICI में खोला गया खाता संख्या 081605006869 उक्त खाते को फ्रीज कराने दिनांक तक 12839.20 रूपये शेष थे।2. इलाहाबाद बैंक में मैसर्स RDB HOME TOPPERS INFRATECH PRIVATE पता H 1A, 18 सैक्टर 63 नोएडा के नाम से इलाहाबाद बैंक सैक्टर 63 नोएडा में खोले गये खाते में लाखों रूपये का आदान प्रदान किया गया। उक्त खाता दिनांक 30.09.2021 को बन्द कर दिया गया। जमा धनराशी शून्य है।

अचल सम्पत्ति-

1.भूखण्ड सं0 45/सी 393.3 वर्ग मीटर, अनुमानित कीमत- 1601000 रूपये 2.भूखण्ड खसरा नं0 237 शाहबेरी दादरी 4765 वर्ग मीटर, अनुमानित कीमत- 6,19,45000 रुपये 3.भूखण्ड खसरा नं0 46 शाहबेरी दादरी 2090.25 वर्ग मीटर, अनुमानित कीमत- 2,09,03000 रुपये 4.भूखण्ड खसरा नं0 76 77 में 200 वर्ग मीटर, अनुमानित कीमत-12,00,000

*जिनकी कुल सम्पत्ति मूल्य करीब 8 करोड 56 लाख 61 हजार रुपये को कुर्क करने के आदेश पारित किये गये।