BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

ईएसजी-कॉन्क्लेव 2022: अवसर, चुनौतियां और आगे की राह

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च ने ईएसजी कॉन्क्लेव का आयोजन किया
विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
पर्यावरण, सामाजिक और शासन से संबंधित पहलुओं पर छात्रों को जागरूक करने के उद्देश्य से, जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च ने ईएसजी कॉन्क्लेव का आयोजन किया। यह कार्यक्रम  पंकज अग्रवाल , वाइस चेयरमैन, जीएल बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और डॉ सपना राकेश, डायरेक्टर, जीएलबीआईएमआर के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।
कॉन्क्लेव के मुख्य अतिथि  इंद्रजीत घोष, चेयरमैन,  एमएसएमई चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया ने अपने वर्षों के अनुभव के बारे में जानकारी साझा की। "ईएसजी -कॉन्क्लेव ने उन प्रासंगिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, जिनके भविष्य के लिए प्रमुख निहितार्थ हैं।
पैनलिस्ट में श्री सीतेश बरचे, सीनियर मैनेजर, सीएमडी सचिवालय, एनटीपीसी लिमिटेड, श्री अंकुर हांडा, सहायक उपाध्यक्ष, मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर,  आशीष अग्रवाल, प्रोफेसर, आईआईएम लखनऊ डॉ दीपक टंडन, प्रोफेसर, आईएमआई दिल्ली और  सब्यसाची दत्ता, चेंज कैटेलिट्स-सीएसआर पार्टनर थे। पैनलिस्टों ने सूचनात्मक चर्चा पर ध्यान केंद्रित किया कि कैसे एक व्यावसायिक संगठन ईएसजी को सही अर्थ और उद्देश्य दे सकता है।
 रामवीर तंवर, पर्यावरणविद् और टेडेक्स स्पीकर कॉन्क्लेव में शामिल हुए। उन्हें भारत के 'पॉन्ड मैन' के रूप में भी जाना जाता है। वह नोएडा में आर्द्रभूमि को पुनर्जीवित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।
 उन्होंने अपनी सफलता की कहानी, संघर्ष और असफलताओं को साझा किया। जल सुरक्षा सुनिश्चित करने, उस क्षेत्र में जैव विविधता को बचाने के महत्व पर भी प्रकाश डाला जहां शहरीकरण बड़े पैमाने पर चल रहा है। कॉन्क्लेव के बाद ईएसजी कॉन्क्लेव-केस स्टडी एनालिसिस प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में विभिन्न संस्थानों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को उनके साथ साझा किए गए केस स्टडी के आधार पर अपनी सीख दिखाने के लिए मंच पर बुलाया गया था। न्यायाधीशों द्वारा निर्धारित विभिन्न मापदंडों पर उनके विश्लेषण और सोच कौशल को आंका गया। प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों को पर्यावरण की स्थिरता के साथ वास्तविक दुनिया के मुद्दों से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।