ब्रिटेन की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने 6 से 11 साल के बच्चों के लिए मॉर्डना कोविड-19 वैक्सीन स्पाइकवैक्स को मंजूरी दे दी है। एमएचआरए की प्रमुख जून रेने ने कहा, ''मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मॉर्डना की बनाई वैक्सीन स्पाइकवैक्स को ब्रिटेन में छह से 11 साल के बच्चों के लिए अधिकृत किया गया है। यह वैक्सीन इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।''बयान के मुताबिक, जनवरी 2021 में स्पाइकवैक्स वैक्सीन को 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए अधिकृत किया गया था और अगस्त 2021 में इसे 12-17 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के लिए अनुमोदित किया गया था। स्पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन ने अब तक कोरोनोवायरस के खिलाफ छह टीकों को मंजूरी दी है, जिनमें बायोएनटेक/फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉर्डना, नोवावैक्स, एस्ट्राजेनेका और वलनेवा द्वारा निर्मित टीके शामिल हैं।


ब्रिटेन में फिर बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

मालूम हो कि इंग्लैंड में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। पिछले महीने कोविड-19 का पता लगाने के लिए की गई जांच में हर 16 में से एक व्यक्ति यानी 6.37 प्रतिशत की दर से लोग संक्रमित पाए गए। यह दर फरवरी में दर्ज की गई संक्रमण की दर की दोगुनी है। फरवरी में हर 35 व्यक्ति की जांच में एक व्यक्ति को कोविड संक्रमित पाया गया था। एक नये अध्ययन से यह जानकारी मिली है।


ब्रिटेन में इम्पीरियल कॉलेज लंदन ने ‘रियल-टाइम असेसमेंट ऑफ कम्युनिटी ट्रांसमिशन (रिएक्ट-1) के अध्ययन में पाया कि संक्रमण की दर हर 30 दिनों में दोगुनी है। अध्ययन के निगरानी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन के बीए.2 स्टील्थ वैरिएंट के आए। यह अध्ययन 8 और 31 मार्च के बीच लार के तकरीबन 1,10,000 सैंपल्स पर आधारित है।