BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

कठेहरा किसान संघर्ष समिति के बेंनर तलें फिर दोबारा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ख़िलाफ़ मोर्चा खोला


पंचायत में फैसला लिया गया कि कठहेरा किसान संघर्ष समिति 16 सितंबर को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण को ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज कराएगी
विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा 
कठेहरा किसान संघर्ष समिति के बेंनर तलें फिर दोबारा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ख़िलाफ़ पाली,पल्ला,कठेहरा,चिटहेरा,बोडाकी ,दादरी, के किसानो ने स्वर्गीय राव उमराव सिंह भाटी भटनेर के राजा के जयकारो से गूजा पूरा गाँव, फिर प्राधिकरण के ख़िलाफ़ भरी हुंकार । ग्राम -कठेहरा में आज मनीष भाटी बी.डी.सी के निवास पर प्रभावित सभी गाँवों के किसानो ने पंचायत की । इस मौके पर सभी किसानो ने एक  स्वर में कहा कि हम अपनी धरती माता को दलालों के हाथो में ओने -पोने भाव नहीं देंगे, ना हीं एक फावडा ज़मीन पर मारने देंगे, चाहे जेल जाना पड़ेगा तो जेल भी जायेंगे । पंचायत की अध्यक्षता जूगती  भाटी(पाली) ने की और संचालन मास्टर  लज्जाराम भाटी ने किया।  पंचायत को संबोधित करते हुए किसान नेता सुनील फोजी ने  सभी किसानो को नये भूमिअधिग्रहण के  नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि जल्द होगा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर होगा बड़ा आन्दोलन। मनीष भाटी बी.डी.सी ने चेतावनी देते हुए कहा कि या तो प्राधिकरण होश में आ नये भूमिअधिग्रहण के हिसाब से सभी गाँवों के किसानों की माँगो को मान ले वरना किसानो की इस ज़मीन का इरादा बदल ले। नरेश भाटी (एडवोकेट)ने सभी गाँवों के किसानो का माँग पत्र बनाके सभी किसानो को पढ़के सुनाया । इस पर सभी किसानो ने इन मांगों का समर्थन किया ।  किसानो की  मुख्य माँगे निम्न प्रकार है दिल्ली-मुम्बई औधोगिक कोरिडोर परियोजना हेतु अधिकरण प्रक्रिया अथवा सीधे बैनामे (रजिस्ट्री) के माध्यम से ज़मीने लिए जाने से प्रभावित सभी किसानो को नये भूमि अधिकरण क़ानून -2013 के सभी लाभ दिए जाये.। प्रभावित किसानो को नये भूमि अधिकरण क़ानून-2013 के अनुसार उचित प्रतिकर, धारा-26 के तहत ग्रामीण छेत्र मानते हुए बाज़ार दर का चार गुना मुआवज़ा अथवा यदि शहरी  क्षेत्र  माना जाता है तो जिस दिन से प्रभावित गाँवो को ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र  घोषित किया गया है, उस समय से गाँवो की शहरी दरें, ग्रामीण दरों से लगभग दो गुनी तय करके फिर उसका दो गुना मुआवज़ा दिया जाये। 
प्रभावित किसानो को 20 प्रतिशत विकासित प्लांट की सुविधा दी जाये । प्रभावित किसानो के कूटूम्भवार (प्रत्येक बालिग बच्चे) को रोज़गार दिया जाये। डी० एम० आई० सी० एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तथा अन्य सभी स्थानीय औधोगिक इकाइयों में 50 प्रतिशत का आरक्षण सुनिशित किया जाये। सभी किसानो को पुनर्वासन एवं  पुनर्वयव्स्थापन की सभी सुविधाए दी जायें । प्रभावित गाँवो का विकास नये क़ानून के अन्तर्गत तय किए गये ऊच-मानक़ों के अनुसार किया जाये। किसानो की आबादियों को ज्यों का त्यों छोड़ा जाये, तथा पेड़, नल-कूप, बोरिंग आदि परिसमपतियों का उचित मूल्य नये क़ानून के अनुसार दिया जाये पंचायत में कठेहरा किसान संघर्ष समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया 16-09-2020 को 10बजे कठेहरा ग्राम के किसान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीओ नरेंद्र भूषण को ज्ञापन सौप कर विरोध जताएँगे ।इस मोके पर राव शोबरन भाटी,रामकुमार पल्ला, मास्टर लज्जाराम भाटी,सुखपाल प्रधान,मनीष भाटी बी.डी.सी,जिले भाटी,धर्म दारोग़ा ,अतर नेता जी,रूप भाटी,रमेश पायलेट,अमित गौतम,धर्मेंद्र,जीतराम,रणवीर,महिपाल भाटी,सत्यप्रकाश भगतजी,महेश बाबुजी,सतीश शर्मा,सेवाराम,भीम,देबीराम,प्रमोद,यशपाल,गजेंद्र बोडाकी,नानक,जयप्रकाश,सुखपालभगत ,बलराज,किशन,संजय,अनिल,जितेंद्र,अमित, गौरव समेत सैकडो किसान पंचायत में शामिल रहे।