BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

राष्ट्रीय डेंगू दिवस को लेकर जन जागरूकता



Vision Live/Greater Noida 
 जीआईएमएस, ग्रेटर नोएडा के समुदाय विभाग, जिसमें सीएचसी डाढा और यूएचटीसी कासना शामिल हैं, ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाने के लिए स्वास्थ्य वार्ता और गतिविधियों का आयोजन किया। इस पहल का उद्देश्य समुदाय में डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
सीएचसी दाधा में प्रशिक्षुओं ने रोकथाम के उपाय, प्रबंधन कदम और संदिग्ध डेंगू मामलों के लिए चेतावनी के संकेतों पर एक व्यापक स्वास्थ्य चर्चा आयोजित की। आशा कार्यकर्ता सत्र में सक्रिय रूप से शामिल थे, और बरसात के मौसम से पहले एक इंटरैक्टिव और सूचनात्मक चर्चा में योगदान दे रहे थे।
जीआईएमएस के नर्सिंग छात्रों ने डेंगू जागरूकता और रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करते हुए अस्पताल क्षेत्र में एक नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन किया। प्रदर्शन ने दर्शकों को वेक्टर-जनित रोग की रोकथाम के बारे में महत्वपूर्ण संदेशों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए रचनात्मक कहानी और नाटकीय तत्वों का उपयोग किया।
यूएचटीसी कासना में प्रशिक्षुओं ने डेंगू सहित वेक्टर जनित बीमारियों के पहलुओं पर एक स्वास्थ्य चर्चा की। चर्चा में डेंगू के खतरे के संकेतों, सामुदायिक स्तर की रोकथाम रणनीतियों और घरेलू स्तर की प्रबंधन तकनीकों पर प्रकाश डाला गया।
*श्रोताः* समुदाय के सदस्यों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, आशा, अस्पताल के कर्मचारियों, रोगियों और आगंतुकों ने कार्यक्रमों में भाग लिया, जिससे व्यापक जुड़ाव और सूचना का प्रसार सुनिश्चित हुआ।
*वार्ता के मुख्य बिंदु* 
1. मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खत्म करने के लिए जमा पानी को हटा दें। 
2. मच्छर निरोधकों का उपयोग करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।
3. तेज बुखार और गंभीर सिरदर्द जैसे लक्षणों के लिए चिकित्सा सहायता लें।
4. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आसपास के वातावरण को साफ रखें। 
5. डेंगू की रोकथाम में सामुदायिक प्रयास महत्वपूर्ण हैं।
सीएचसी डाढा, जीआईएमएस और यूएचटीसी कासना के संयुक्त प्रयासों के परिणामस्वरूप बरसात का मौसम आते ही डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ेगी, सामुदायिक सहभागिता बढ़ेगी और बेहतर तैयारी होगी।