BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस:-- महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक पहल की शुरुआत

Vision Live/Greater Noida 
सरकारी चिकित्सा विज्ञान संस्थान के मानसिक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. किरन जाखड़, मनोचिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. निधि दीक्षित, और क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक विजेयता चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक पहल की शुरुआत की है। इस पहल के तहत, उन्होंने प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) और प्री मेंस्ट्रुअल डिसफोरिक डिसऑर्डर (PMDD) जैसे महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। इन स्थितियों के प्रकोप महिलाओं के दिनचर्या, रूचि और कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे उनका सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन प्रभावित होता है।
इस अभियान के माध्यम से, डॉ. जाखड़, डॉ. दीक्षित, और चौहान ने महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझाने और समाज को इस विषय पर जागरूक किया। उन्होंने प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम और प्री मेंस्ट्रुअल डिसफोरिक डिसऑर्डर के लक्षण, कारण, और उपचार के बारे में जानकारी दी, ताकि महिलाओं और समुदाय को इन समस्याओं को सही ढंग से संभालने की सामग्री प्राप्त हो।
इस पहल के माध्यम से, महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को उजागर किया गया है, जो समाज में एक महत्वपूर्ण विषय है। यह अभियान न केवल महिलाओं को अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा, बल्कि उनके परिवारों और समुदाय को भी महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अधिक संवेदनशील बनाएगा।