BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

शैक्षिक भ्रमण (11/12/23) कक्षाएँ: IX से X जैव विविधता पार्क की समृद्धि की खोज: भ्रमण रिपोर्ट

         

    Vision Live/Greater Noida 

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल स्वर्ण नगरी, ग्रेटर नोएडा ने 11 दिसंबर, 2023 को कक्षा IX से X के लिए जैव विविधता पार्क सेक्टर 92 नोएडा में एक शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया। भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को प्रकृति संरक्षण या जैव विविधता संरचना को समझने का अवसर प्रदान करना था। विभिन्न हर्बल, औषधीय, सजावटी पौधों को कवर करने वाले प्रकृति पौधों के माध्यम से एक उचित भ्रमण स्थान।यह नोएडा के सबसे बड़े पार्कों में से एक है। इसका रखरखाव बहुत अच्छे से किया गया है। सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन के पास स्थित, यह हरा-भरा हैऔर विभिन्न प्रकार के पेड़ों, रास्तों, पैदल चलने और साइकिल ट्रैक, फूलों के साथ 75 एकड़ में फैले हरे-भरे बगीचे प्रकृति की गोद में आराम करने और तरोताजा होने के लिए बाग, बांस के बगीचे, घास के लॉन। जिसे देखकर विद्यार्थी बहुत उत्साहित थे।पार्क के बायोम और प्राकृतिक प्रभागों (कोही, बांगर, खादर और डाबर) के बारे में जाना।

यहां विभिन्न प्रकार की झाड़ियाँ, जड़ी-बूटियाँ और अन्य पौधे हैं जैसे ढाक, शीशम, नीलगिरी, सागवान, आम, अशोक, भारतीय बेर, महुआ, कचनार और कई अन्य।उन्होंने महानगरीय शहरों में जैव विविधता पार्कों के महत्व को समझा है जो भोजन, दवा, ईंधन, निर्माण सामग्री और सौंदर्य, सांस्कृतिक, मनोरंजक और अनुसंधान मूल्यों के अन्य उपयोगों के लिए पौधों और जानवरों की सीधी कटाई से मानव जाति को भारी लाभ पहुंचाते हैं। पारिस्थितिक तंत्र के लाभों में जलवायु और जल विनियमन, बाढ़ और मिट्टी के कटाव को कम करने में मदद करने वाली मिट्टी का निर्माण और संरक्षण, तटरेखा संरक्षण और कृषि कीटों पर प्राकृतिक नियंत्रण प्रदान करना शामिल है, जो सभी रचनात्मक विकास को बढ़ावा देते हैं।

 

यह छात्रों के लिए एक मज़ेदार, ज्ञानवर्धक और ज्ञानवर्धक यात्रा थी। विज्ञान सीखने के अनुभव के महत्व को समझते हुए साथ ही उन्होंने जैव विविधता पार्क के महत्व पर प्रकाश डाला और सुझाव दिया कि वे पर्यावरण को कैसे बेहतर बना सकते हैं और बेहतर कल के लिए मौजूदा प्रजातियों को संरक्षित करके एक छोटा सा बदलाव ला सकते हैं। कुल मिलाकर यह भ्रमण केवल जानकारी के मामले में उच्च था, बल्कि हमारे शहर की हलचल और प्रदूषण से मुक्त एक तारोताज़ा करने वाली भी थी।