BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

एमिटी विश्वविद्यालय में विश्व वास्तुकला दिवस पर विशेषज्ञों ने ‘‘शहरी वास्तुकला में स्थिरता और आर्थिक लचीलापन‘‘ पर विचार-विमर्श किया


विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग ने 38 वें विश्व हैबिटेट दिवस और विश्व वास्तुकला दिवस के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए ‘‘लचीली शहरी अर्थव्यवस्थाएं विकास और पुनर्प्राप्ति के चालक के रूप में शहर’’ विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया। इस संगोष्ठी में गेटवे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन के पूर्व प्रिंसिपल अनुराग रॉय, भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद के अध्यक्ष श्री प्रेमेंद्र राज मेहता, आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन, नोएडा, जोन के अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता, एमिटी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की वाइस चांसलर डॉ. बलविंदर शुक्ला और एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के निदेशक डॉ. डी. पी. सिंह ने अपने विचार रखे।

पैनल चर्चा के दौरान सभा को संबोधित करते हुए गेटवे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन के पूर्व प्रिंसिपल अनुराग रॉय ने कहा, “विश्व वास्तुकला दिवस हमें प्रकृति के प्रति हमारी जिम्मेदारी की याद दिलाता है। पर्यावरण पर निर्माण के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए इमारतों और बुनियादी ढांचे का विकास किया जाना चाहिए। प्रति व्यक्ति स्थान की मांग बढ़ रही है, इसलिए वास्तुकला और स्थान के आकार को तर्कसंगत बनाने की आवश्यकता है। साथ ही, सामग्रियों का चयन बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए ताकि कोई प्रदूषण न हो, जिससे पृथ्वी और जलवायु की रक्षा हो सके।”
इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद के अध्यक्ष प्रेमेंद्र राज मेहता ने कहा, “स्थायित्व और लचीलेपन का मूल नैतिकता में निहित है, और इसके लिए एक मौलिक सोच की आवश्यकता है कि हम मानवता की कितनी परवाह करते हैं। और प्रकृति. टिकाऊ इमारतें बनाने के लिए हमें समाज और पर्यावरण के साथ तालमेल बिठाना होगा। टिकाऊ वास्तुकला की आवश्यकता पर जोर देते हुए, आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन, नोएडा जोन के अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने कहा, “जब शहरी विकास की बात आती है तो आतंक और जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी चुनौतियां हैं। इसलिए, जब नए निर्माण की बात आती है तो भवन का लचीलापन बेहद महत्वपूर्ण है। संरचनाएं मजबूत और मजबूत होनी चाहिए ताकि वे जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कर सकें। साथ ही, पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रकृति के अनुरूप संरचनाओं का निर्माण आवश्यक है।
एमिटी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की वाइस चांसलर डॉ. बलविंदर शुक्ला ने कहा, शहरी वास्तुकला को लचीला और टिकाऊ बनाने की जरूरत है ताकि यह बाढ़, भूस्खलन आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कहर का सामना कर सके। प्राचीन इमारतें और स्मारक बहुत मजबूत थे और टिके हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों में घटित विभिन्न प्राकृतिक आपदाएँ। इसलिए, शहरी वास्तुकला में स्थिरता के साथ-साथ प्रौद्योगिकी का उपयोग शहरी वास्तुकला की चुनौतियों का समाधान करने की कुंजी है।
स्वागत भाषण देते हुए एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के निदेशक डॉ. डी. पी. सिंह ने कहा, “एक दिवसीय संगोष्ठी का उद्देश्य शहरी नियोजन और वास्तुकला की चुनौतियों का समाधान करना है और संगोष्ठी छात्रों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होगी क्योंकि विशेषज्ञ इसमें भाग ले रहे है जो कि विषय पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा करें, जिससे शहरी वास्तुकला के लिए कुछ प्रासंगिक समस्याएं और समाधान सामने आएं।
एक दिवसीय संगोष्ठी के दौरान एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के छात्रों द्वारा एक कार्यशाला, वाद-विवाद प्रतियोगिता और एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।