BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में बिग डेटा और बिजनेस एनालिटिक्स पर 6 दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) का हुआ सफल समापन

विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा
लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक बिग डेटा और बिजनेस एनालिटिक्स पर 6 दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटीएएल) को सफलतापूर्वक पूरा किया। कार्यशाला में डेटा की बढ़ती उपलब्धता और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि की आवश्यकता के कारण आज के व्यावसायिक परिदृश्य में डेटा एनालिटिक्स के बढ़ते महत्व का पता लगाया गया। कार्यशाला उद्योग 4.0 के लिए ए.आई.-सक्षम बिजनेस एनालिटिक्स के माध्यम से व्यावसायिक प्रक्रियाओं और पुनर्रचना प्रयासों को अनुकूलित करने के लिए पूर्वानुमानित मॉडलिंग, क्लस्टरिंग और अनुशंसा प्रणाली जैसे व्यवसाय विश्लेषण में मशीन लर्निंग के अनुप्रयोगों के प्रशिक्षण पर आधारित कार्य किया गया | 
 कार्यशाला के समापन सत्र की अध्यक्षता डॉ. वंदना अरोड़ा सेठी (समूह निदेशक, लॉयड समूह) और डॉ. शिवानी कपूर (समन्वयक एफडीपी और निदेशक, एलआईएमटी) ने की। डॉ. राजुल गुप्ता और डॉ. फहमिना खालिक ने 6 दिवसीय कार्यशाला का समन्वय किया। प्रतिभागियों को आने वाले समय में सीखने को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. बालामुरुगन बालुसामी (एसोसिएट डीन, शिव नादर विश्वविद्यालय) द्वारा 6-दिवसीय सत्र के प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया जिसमे डॉ. नल्लाकरुप्पन एम.के. (सहायक प्रोफेसर, वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी), डॉ. सौरभ अग्रवाल (प्रोफेसर, एचबीटीआई, कानपुर), डॉ. नीतू कामरा (प्रोफेसर, लॉयड), प्रोफेसर नेहा इस्सर (सहायक प्रोफेसर, लॉयड) शामिल रहे। कार्यशाला सत्र में सुश्री रोहिणी मत्ता आईबीएम-विषय वस्तु विशेषज्ञ (एसएमई) ने एसपीएसएस मॉडेलर का उपयोग करके भविष्योन्मुखी विश्लेषण पर व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए 11 अक्टूबर 2023 को एक सत्र आयोजित किया।
सत्र को पावर बीआई, एसक्यूएल, पायथन, एसपीएसएस मॉडेलर जैसे व्यावहारिक उपकरणों के माध्यम से डेटा एनालिटिक्स से भी सशक्त बनाया गया, जो डिजिटल एंटरप्राइज के लिए बिजनेस एनालिटिक्स की तकनीकों को सक्षम करने वाले संगठनों के भीतर नवाचार को बढ़ावा दे सकता है।
 एफडीपी में बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा-संचालित निर्णय लेने के क्षेत्र में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ज्ञान डेटाबेस के विकास के लिए डेटा साइंस लीडर आईबीएम जैसे उद्योग की महत्वपूर्ण भागीदारी है।