BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

एमिटी विश्वविद्यालय में उद्यमिता नवाचार और नेतृत्व पर 5वें अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन का समापन



व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास राज्य मंत्री कपिल देव ने किया प्रोत्साहित
Vision Live/Noida 
एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश द्वारा 14 से 16 सितंबर 2023 तक संचालित ‘‘उद्योग 5.0 में व्यवसाय वृद्वि के लिए नेक्सस्टजेन टूल्स और रणनितियां’’ विषय पर उद्यमिता, नवचार और नेतृत्व पर संचालित 5वें प्रतिष्ठित अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीसीईएल 2023) का आज समापन हो गया। इस समापन समारोह में उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास राज्य मंत्री श्री कपिल देव, एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान, आईईटी दिल्ली लोकल नेटवर्क के अध्यक्ष श्री आर एस ग्रोवर ने छात्रों को प्रोत्साहित किया।
समापन समारोह में उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास राज्य मंत्री श्री कपिल देव ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उद्यम प्रारंभ करना आसान नही है, यह सालों के समर्पण और कड़ी मेहनत के बाद होता है। एमिटी जैसी महान संस्था की स्थापना की गई है उसके पीछे भी यही समर्पण का भाव है। उन्होनें कहा कि आज की पीढ़ी कैरियर विकल्प के रूप में कृषि के प्रति बहुत अधिक उत्सुक नही है हालांकि कृषि हमारे देश के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है और कौशल विकास कार्यक्रम के तहत माननीय प्रधानमंत्री भी कृषि को बढ़ावा दे रहे है इसलिए छात्रों को कैरियर की संभावना के रूप में कृषि विकल्प को चुनना चाहिए। छात्रों को अपनी स्वंय की पहचान बनानी चाहिए, किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए योग्यता के अलावा प्रस्तुति कौशल, व्यवहार कौशल, आईक्यू स्तर, और व्यक्तित्व विकास आवश्यक है। अगले 25 वर्षो में भारत विश्व का सर्वोच्च देश बन जाएगा और इसमें कौशल विकास की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी। एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि हाल में ही संपन्न जी 20 शिखर सम्मेलन के तहत हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप और उद्यमिता पर बहुत जोर दिया है। उद्यमी रोजगार प्रदाता होते है और रोजगार के अवसर प्रदान करके व दूसरों को सशक्त बनाते है इसलिए यदि छात्र उद्यमी बनने, आत्मनिर्भर बनने और देश की सेवा करने का लक्ष्य रखेगें तो देश का आर्थिक विकास तेजी से होगा। डा चौहान ने कहा कि एमिटी सदैव छात्रों को रोजगार प्राप्त करने की बजाय रोजगार प्रदान करने वाला व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करती है। आईईटी दिल्ली लोकल नेटवर्क के अध्यक्ष श्री आर एस ग्रोवर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नियमित काम से कुछ अलग करने का प्रयास करें और नवीन तकनीकों और समाधानों की तलाश करें। अपना 30 प्रतिशत समय स्वंय को विकसित करने और अपने कौशल को बेहतर बनाने में लगाए। एक अच्छे नेता होने का उदाहरण स्थापित करें और संगठन में अपने सभी सहयोगियों की सराहना करें। इस अवसर पर हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज के डिजिटल आईटीओ के ईवीपी और सीओओ श्री हेमंत विज, धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष श्री आर जी अग्रवाल, जेनपेक्ट के उपाध्यक्ष श्री अंकुश गोयल को एमिटी लीडरशिप एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया। अवार्ड प्राप्त करके धन्यवाद देते हुए हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज के डिजिटल आईटीओ के ईवीपी और सीओओ श्री हेमंत विज ने कहा कि व्यक्ति को सदैव ज्ञान की तलाश करनी चाहिए और सदैव अपनी खामियों को तलाशते व सुधारते रहना चाहिए ताकि वह स्वंय का और बेहतर बना सके। धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष आर जी अग्रवाल ने कहा कि छात्रों को कृषि के क्षेत्र मेे शामिल होना चाहिए क्योकी इस क्षेत्र का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। एमिटी कृषि अनुसंधान व प्रशिक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही है और अधिक से अधिक लोग से इससे जुड़ रहे है।
समापन सत्र को संबोधित करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने कहा कि एमिटी उभरते उद्यमियों और छात्रों के लिए एक अनुकूल वातावतरण प्रदान करने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। इस सम्मेलन का उददेश्य उद्योग 5Û0 की दिशा में प्रगति करते हुए समाज की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए वैश्विक लक्ष्यों और प्रयासों के व्यापक शोध पर ध्यान केन्द्रीत करना था। यह सम्मेलन भी शोधकर्ताओं, नवप्रर्वतकों और अभ्यासकर्ताओं को व्यवसाय विकास और स्थिरता के लिए अगली पीढ़ी के उपकरणों और नवीन प्रौद्योगिकियों समाधानों पर विचार विमर्श के लिए मंच प्रदान करने के लिए ही था। समापन सत्र के दौरान एरूका - इनोवेटिव डिजाइन प्रोजेक्ट और पोस्टर प्रतियोगिता, लक्ष्य - बिजनेस प्लान प्रतियोगिता, केस स्टडी प्रतियोगिता, और स्टार्टअप एक्सपों सहित विभिन्न श्रेणीयों में पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय और स्प्रिंगर के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किया गया।