BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

गलगोटियास विश्वविद्यालय, में चंद्रयान महोत्सव-2023 का सफल आयोजन किया गया

Vision Live/Yeida City 
इंस्टीट्यूट के इनोवेशन परिषद् और छात्र परिषद्, गलगोटियास विश्वविद्यालय ने 4 सितंबर 2023 को चंद्रयान महोत्सव का आयोजन किया। महोत्सव का आरंभ सरस्वती वंदना और दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ किया गया। माननीय चांसलर  सुनील गलगोटिया, सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया, उपाचार्य प्रोफेसर (डॉ.) के. मल्लिखर्जुन बाबू, प्रो-उपाचार्य प्रोफेसर (डॉ.) अवधेश कुमार, चांसलर के सलाहकार और गलगोटियास विश्वविद्यालय के पूर्व उपाचार्य प्रोफेसर रेणु लुथरा, प्रोफेसर रंजना पटनाइक, सीबीएमएस के डीन, प्रोफेसर ए. राम पांडेय मीडिया के डीन, डॉ. दीपक सोनी, हेड डीओसी इस मौके पर मौजूद थे।
 चांसलर  सुनील गलगोटिया ने इस आयोजन का उद्घाटन किया और अपने भाषण में इंस्टीट्यूट के इनोवेशन परिषद् और छात्र परिषद् को महत्वपूर्ण उत्साह के साथ चंद्रयान महत्सव का आयोजन करने पर बधाई दी। सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने आयोजन समिति के उत्साह की सराहना की और छात्रों से चंद्रयान डिज़ाइन का 3डी मॉडल जांचने की सलाह दी, जिससे उन्हें अंतरिक्ष अनुसंधान की खोज करने के लिए प्रोत्साहित किया। मेध्या गुप्ता और अनुषा चौधरी ने इस आयोजन का प्रस्तावना दिया और विवरण दिया। डॉ. गौरव कुमार, इनोवेशन और उद्यमिता में गलगोटियास विश्वविद्यालय की प्राप्तियों के बारे में जानकारी दी। प्रो-उपाचार्य प्रोफेसर (डॉ.) अवधेश कुमार ने सभी गतिविधियों, जैसे कहानी सुनाने का प्रतियोगिता, कविता / गीत प्रतियोगिता, मौखिक और पोस्टर प्रस्तावना, और नृत्य प्रदर्शन, जैसे विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने की सलाह दी। उन्होंने भी महान भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के उद्धरण का उल्लेख किया, कहते हुए कि "सपने वे नहीं होते हैं जो हम सोते समय आते हैं, बल्कि सपने वे होते हैं जब आप उन्हें पूरा करने से पहले सोते नहीं हैं", और छात्रों को गर्वित नेशन बनाने के लिए खुद की खोज की यात्रा पर बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
मान्यवर चांसलर के सलाहकार प्रोफेसर रेणु लुथरा ने कहा कि भारत एक विदेशी उत्पादों और सेवाओं के उपभोक्ता होने के युग से एक निर्माता भी बन गया है। उन्होंने बताया कि इतिहास का प्रेरणा देने वाला मून लैंडिंग ने दिखाया कि भारत के प्रयास आत्मनिर्भरता में सफल हो रहे हैं। चंद्रयान-3 लैंडिंग को यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने समर्थन दिया था, जो भूमि स्थान सेवाओं का प्रमुख प्रदाता है।
ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, अर्जेंटीना, फ्रेंच गुआना ने भारत के चंद्रयान मिशन का समर्थन करने के लिए 35 मीटर गहरे अंतरिक्ष एंटीना स्थापित किए थे, जिससे यह दिखाया गया कि "वसुधैव कुटुम्बकम" और प्रौद्योगिकी वास्तव में एक वास्तविकता था, क्योंकि वैश्विक ज्ञान ने सफल लैंडिंग लाने के लिए हाथ मिलाया।
इस आयोजन के मुख्य अतिथि डॉ. अर्पित चौकसे, वैज्ञानिक- एस इई भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, भारत सरकार, ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया और गलगोटियास विश्वविद्यालय के आयोजकों को चंद्रयान महत्सव को बड़े धूमधाम से मनाने के लिए बधाई दी। उन्होंने बताया कि दूरस्थ संवेदन अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और उपग्रहों से जानकारी मॉनिटरिंग में कैसे मदद करता है। उन्होंने छात्रों के साथ भारत के चंद्रयान मिशन की जटिलताओं और विवरणों को साझा किया।उनके भाषण के बाद,  उपाचार्य प्रोफेसर (डॉ.) के. मल्लिखर्जुन बाबू ने कहा कि छात्र बने रहने का महत्वपूर्ण कारण है और गलगोटियास विश्वविद्यालय के छात्रों को उनके लक्ष्य पूरे करने के लिए हर प्रकार का समर्थन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने इसे भी दरकिनार किया कि गलगोटियास विश्वविद्यालय माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार काम करेगा और भविष्य के भारत का निर्माण में भाग लेगा, और छात्रों को विश्वविद्यालय से सभी आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता मिलेगी। उपाचार्य के भाषण के बाद, चंद्रयान-3 के चंद्रमा सतह पर मोल्यांकन वीडियो की स्क्रीनिंग हुई, जिसे दर्शकों के बड़े तालियों के साथ मिला। छात्र ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, जैसे नृत्य और गायन, कविता पाठ, कहानी सुनाने और प्रस्तावनाएं, चंद्रयान मिशन पर सेल्फी/रील प्रतियोगिता जैसे में भाग लिया।