BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

हिलवुड्स अकादमी, ग्रेटर नोएडा में भी 11सितंबर से 16 सितंबर तक हिंदी सप्ताह

हिंदी दिवस प्रतिवेदन 
हिंदी इस देश का गौरव है,
 हिंदी भविष्य की आशा है।
हिंदी हर दिल की धड़कन है,
हिंदी जनता की भाषा है ।
Vision Live/Greater Noida 
हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है । हिन्दी भारत की मातृभाषा होने के साथ-साथ राजभाषा भी है।  14 सितंबर 1949 को हिन्दी भाषा को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया इसलिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस को संपूर्ण देश में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर विद्यालयों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हिलवुड्स अकादमी, ग्रेटर नोएडा में भी 11सितंबर से 16 सितंबर तक हिंदी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । जिसके अंतर्गत अनेक गतिविधियाँ करवाई जा रही हैं; जैसे सुलेख,  नारा लेखन, कहानी लेखन , मुहावरा संवाद, सूक्ति-संभाषण इत्यादि।
हिन्दी दिवस पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सर्वप्रथम कक्षा एक व दो के विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा की विशेषताओं को बताते हुए कविता-वाचन किया । इसके उपरांत कक्षा तीन से पाँच के विद्यार्थियों ने एक सुंदर गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया । तत्पश्चात कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों ने सुर- लय - ताल के साथ दोहा-वाचन किया। कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा हिंदी भाषा के महत्व से अवगत करवाया। कक्षा नौवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों ने कवि संगोष्ठी के द्वारा समा बाँध दिया। उप प्रधानाचार्या जी ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की सराहना की तथा विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। अंत में राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। । जिसके अंतर्गत अनेक गतिविधियाँ करवाई जा रही हैं; जैसे सुलेख,  नारा लेखन, कहानी लेखन , मुहावरा संवाद, सूक्ति-संभाषण इत्यादि।
हिन्दी दिवस पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सर्वप्रथम कक्षा एक व दो के विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा की विशेषताओं को बताते हुए कविता-वाचन किया । इसके उपरांत कक्षा तीन से पाँच के विद्यार्थियों ने एक सुंदर गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया । तत्पश्चात कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों ने सुर- लय - ताल के साथ दोहा-वाचन किया। कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा हिंदी भाषा के महत्व से अवगत करवाया। कक्षा नौवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों ने कवि संगोष्ठी के द्वारा समा बाँध दिया। उप प्रधानाचार्या जी ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की सराहना की तथा विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। अंत में राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।