BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

दनकौर नगर निकाय चुनाव 2022ः--गौरव नागर एडवोकेट भावी प्रत्याशी भाजपा चेयरमैन पद दनकौर नगर पंचायत की ’’विजन लाइव’’ डिजिटल मीडिया से खास मुलाकात

 

>



दनकौर नगर निकाय चुनाव 2022--गौरव नागर एडवोकेट भावी प्रत्याशी भाजपा चेयरमैन पद दनकौर नगर पंचायत की ’’विजन लाइव’’ डिजिटल मीडिया से खास मुलाकात

प्राचीन ऐतिहासिक नगरी दनकौर का सर्वांगीण विकास कराया जाना पहली प्राथमिकता होगीः गौरव नागर एडवोकेट


  बाबा स्वर्गीय तेजपाल प्रधान दनकौर देहातउंची दनकौर


मास्टर धनीराम नागर पूर्व शिक्षक बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर 

 





गौरव नागर एडवोकेट भावी प्रत्याशी भाजपा चेयरमैन पद दनकौर नगर पंचायत

मौहम्मद इल्यास-’’दनकौरी’’/ग्रेटर नोएडा

नगर निकाय चुनावों की सरगर्मियां तेज होती जा रही है। दनकौर में चुनाव लडने वालों की फेहरिस्त में भाजपा पहली पसंद बनी हुई है। इनमें गौरव नागर एडवोकेट, वर्तमान चेयरमैन मास्टर अजय कुमार भाटी और भाजपा सेक्टर संयोजक अतुल मित्तल समेत कई भाजपा के टिकट के दावेदारों की सूची में हैं। यह तीनों ही भावी भाजपा प्रत्याशी जनता के बीच जाकर जनसपंर्क कर रहे हैं। इनमें गौरव नागर एडवोकेट सेविजन लाइव’’ डिजिटल मीडिया ने एक खास मुलाकात के दौरान मुद्दे और प्राथमिकताएं जानी हैं। आइए आपकों को रूबरू करवाते हैंः-






>

विजन लाइवः-डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन, सूरजपुर, जिलाः- गौतमबुद्धनगर के अध्यक्ष हैं नगर पंचायत चेयरमैन का चुनाव लडने का विचार कैसे मन में आया?

गौरव नागर एडवोकेट :-देखिए, दनकौर एक प्राचीन ऐतिहासिक नगरी है, जैसा विकास और बुनियादी सुविधाएं यहां के लोगों को मिलनी चाहिए थी, नही मिली, विकास के सपने को लेकर नगर चेयरमैन का चुनाव लडने की इच्छी हुई और फिर तैयारी कर, पूरी शिद्दत से मैदान में उतरे हुए हैं।

विजन लाइवः- राजनीतिक और एक शिक्षक परिवार से आपका नाता रहा है, इसका क्या लाभ चुनाव मेंं मिल पाएगा?

गौरव नागर एडवोकेटः- बिल्कुल, राजनीतिक परिवार की बात करें तो बाबा स्वर्गीय तेजपाल प्रधान दनकौर देहात, जिसमेंं उंची दनकौर, डेरीन गूजरान, मुंहफाड और ढाकवालान गांव भी शामिल रहे थे, ग्राम प्रधान रहे थे। आजादी के बाद ग्राम पंचायतो के गठन के होने के बाद बाबा तेजपाल प्रधान 7 बार करीब 40 साल तक ग्राम प्रधान चुने जाते रहे। बाबा तेजपाल प्रधान के कार्यकाल में पूरे दनकौर देहात का भरपूर विकास हुआ था। इसके साथ पिता मास्टर धनीराम नागर दनकौर के बिहारी लाल इंटर कॉलेज में शिक्षक रह चुके हैं। इसलिए बाबा स्व0 तेजपाल प्रधान और पिता मास्टर धनीराम नागर की स्वच्छ छवि का पूरा फायदा चुनाव मेंं जरूर मिलेगा।

विजन लाइवः- यदि आप का भाजपा से टिकट पक्का होता है और चुनाव मेंं आते हैं, तो क्या विकास के मुद्दे होंगे?

गौरव नागर एडवोकेटः- विकास की बात करें तो यहां जैसा विकास होना चाहिए था, नही हो पाया है। शहर में जलभराव की समस्या प्रमुख मुद्दा है, वहीं स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, साफ सफाई,क्षतिग्रस्त सडकों का जाल आदि प्रमुख ज्वलंत समस्याएं बनी हुई हैं, इन सभी मुद्दों को लेकर चुनाव मेंं जनता के बीच है।

विजन लाइवः- जलभराव की क्या समस्या है और आपके एजेंडे में क्या निदान होगा?

गौरव नागर एडवोकेटः- दनकौर शहर में जलभराव की प्रमुख समस्या है, जिससे थोडी सी बारिश होने पर ही पूरा शहर जलमग्न हो जाता है। थाना में पानी घुस जाता है, मुहल्ला पैंठ यानी विवेकानंद विद्यापीठ स्कूल तक ताल तलैया जैसी स्थिति बन जाती है। वहीं दूसरी ओर पुराना तुलसी नगर और बाईपास की स्थिति भी जलभराव के चलते हुए देखने योग्य होती है, झाझर रोड और वहीं प्रेमपुरी से लेकर सिंकद्राबाद बस अड्डे के इर्द गिर्द इलाके भी जलमग्न हो जाते हैं। इन सभी स्थानों से बडे नाले बनवा कर बिजली के घर के पास पुराने नाले में और वहीं दूसरी ओर सिलारपुर अंडर के पास बहता नाले तथा श्री द्रोणाचार्य डिग्री कॉलेज के पास  यमुना अथॉरिटी के नाले मेंं डलवाएं जाएंगें।

विजन लाइवः- स्वच्छ पेयजल को लेकर क्या योजना है?

गौरव नागर एडवोकेटः नगर में पानी की टंकी बनी हुई है मगर यहां लोगों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुचारू रूप से हो ही नही पाती है। जगह जगह से पाईप लाईने फूटी हुई है, जिससे टोटिंयों में गंदा और बदबूदार पानी आता है और वह भी नियमित नही आता। यदि टोटियांं में पानी स्वच्छ और निर्मल आए तो लोग इसे पीने में प्रयोग कर सकते हैं इससे एक ओर जल कर के रूप में नगर पंचायत का राजस्व बढेगा और वहीं दूसरी ओर भूगर्भय जल स्तर का भी संरक्षण हो सकेगा। स्वच्छ और निर्मल पेयजल की आपूर्ति किए जाना उनकी प्राथिकताओं में से एक रहेगी।

विजन लाइवः- व्यापारियों की क्या ज्वलंत समस्याएं मनाते हैं?

गौरव नागर एडवोकेटः-शहर में स्वच्छता और सुरक्षित माहौल देना पहली प्राथमिकता होगी। प्रत्येक वार्ड, गली मुहल्ले में साफ सफाई और मच्छर नाशक दवा का छिडकाव कराया जाएगा। नियमित साफ सफाई होगी और कहीं भी शहर मेंं कूडे के ढेर नही लगने  दिए जाएंगें। डंपिंग ग्राउंड के लिए यमुना के डूब क्षेत्र में जमीन चिन्हित किए जाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा, जहां कचरे को रिसाईकिलिंग किया जाएगा। साथ ही व्यापारियों की सुविधा के लिए बाजारों में शौचालय बनवाए जाएंगे। टीन का बाजार, लंबा बाजार, झाझर रोड आदि ऐसे स्थान हैं जहां ये शौचालय जैसी है, ही नही।

विजन लाइवः- लाईब्रेरी, कम्यूनिटी सेंटर आदि सुविधाओं के बारे में क्या कहेंंगे?

गौरव नागर एडवोकेटः- बिल्कुल सही कहा, यदि मौका मिला तो दनकौर शहर में उचित स्थान पर एक लाईब्ररी और साथ में कम्यूनिटी सेंटर का निमार्ण कराया जाएगां। इसके साथ ही एक पार्क जहां बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग टहल सकें, बनवाया जाएगा। पार्क मेंं ओपन जिम जैसी सभी सुविधाएं होंगी।

विजन लाइवः- सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं लचर हैं?

गौरव नागर एडवोकेटः- ग्रामीण क्षेत्र का मुख्यालय होने के नाते दनकौर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। दर्जनों गांवों के लोग यहां इलाज के लिए आते हैं। यदि आंकडों की बात करें तो बीमारी के मौसम में यहां ओपीडी करीब 1500 मरीज प्रतिदिन तक पहुंच जाती हैं। सरकार की ओर से इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में परिवर्तित किए जाने का प्रस्ताव आया, मगर अपरिहार्य कारणों के चलते हुए ऐसा नही हो पाया। इस बारे में शासन को पत्रव्यवहार किया जाएगा और नगर के इस स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में तब्दील कराया जाएगा।

विजन लाइवः- दलित और शोषितों के कल्याण के लिए क्या मुद्दा है?

गौरव नागर एडवोकेटः-  बाबा साहेब डा0 अंबेडकर के नाम पर एक पार्क शहर मेंं उचित स्थान पर स्थापित कराया जाएगा।

विजन लाइवः- दनकौर ब्लाक को समाप्त किया जा चुका है, किसी भी जनप्रतिनिधि ने इस मुद्दे को गंभीरता से नही लिया है?

गौरव नागर एडवोकेटः- बिल्कुल सही कहा, दनकौर एक बडा ब्लाका रहा है, ब्लाक की कुछ ग्राम पंचायतें भी अभी शेष रह गई हैं जिन्हें दूसरे ब्लाक जेवर से जोडा गया हैं। डूडा के अलावा सरकार द्वारा संचालित योजनाएं ऐसी होती है, जिनका क्रियान्वयन ब्लाक के जिम्मे होता है। सरकार से मांग की जाएगी कि या तो ब्लाक को बहाल किया जाएगा या फिर ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को यहां दनकौर ब्लाक कार्यालय के भवन में सप्ताह में एक या दो दिन बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।