BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

जहां 02 इंच जमीन के लिए गोलियां चलती थी, एयरपोर्ट का सपना साकार, जेवर क्षेत्र ने अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अमिट छाप छोड़ी

>
 क्षेत्र का विकास और किसान की खुशहाली हमारा लक्ष्य है और किसानों से वार्ता और सहमति के साथ ही हम विकास की डोर को आगे बढ़ाने का काम करेंगे: धीरेंद्र सिंह
>
>
मौहम्मद इल्यास- "दनकौरी" / ग्रेटर नोएडा
गौतमबुद्धनगर में ही हकों की आवाज बुलंद करने पर किसानों को लाठियां गोलियां तक मिली। इसी गौतमबुद्धनगर के सबसे पिछड़े क्षेत्र जेवर मे आज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सपना साकार हो रहा है और जिससे यह क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी अमिट छाप छोड़ता जा रहा है। यह सब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ किस सरकार के चलते हुए संभव हो पा रहा है। जेवर के किसानों द्वारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए सहमति दिए जाने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। 85% किसानों ने एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए सहमति प्रदान कर विकास के द्वार खोल दिए किसान कदम न केवल सराहनीय है बल्कि ऐतिहासिक भी है। यह बातें जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सभागार में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की तरक्की और बेहतरी के लिए जेवर के किसानों का योगदान अवर्णनीय है। एक जमाना था, जब जेवर विधानसभा इस जनपद की एक ऐसी विधानसभा थी, जहां पहुंचने के लिए दूसरे प्रांतों और जनपदों का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन सन् 2017 के बाद प्रदेश के मुखिया माननीय योगी आदित्यनाथ  के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सरकार का गठन हुआ और जेवर का भूगोल तथा इतिहास बदलाव की ओर अग्रसर हुआ।  जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के द्वितीय चरण की भूमि अधिग्रहण को लेकर विगत कई माह से प्रभावित किसानों के मन में मुआवजा, विस्थापन  स्थल व अन्य सुविधाओं को लेकर कुछ शंकाएं उत्पन्न हो रही थी, जिससे बहुतायत में किसान नाराज थे और अपनी जमीनों की सहमति देने से इनकार कर रहे थे, लेकिन दिनांक 12 अक्टूबर 2022 को उनके नेतृत्व में लगभग 200 से अधिक किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल माननीय मुख्यमंत्री के 5 कालिदास मार्ग स्थित उनके आवास पर मिला तथा लगभग 2 घंटे किसानों की इस वार्ता में किसानों के विस्थापन स्थल व उचित मुआवजा तथा अन्य सुविधाओं को लेकर माननीय मुख्यमंत्री ने प्रभावित किसानों को आश्वस्त किया था, तब जाकर किसान सहमत हुए और द्वितीय चरण के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। उन्होंने कहा कि सहमति दिलवाए जाने के लिए स्वयं उन्होंने भी कई ग्रामों का दौरा किया और प्रभावित किसानों के बीच पहुंचे तथा किसानों से बातचीत की और प्रदेश और देश के विकास में अपना सहयोग दिए जाने के लिए किसानों को मनाया।
>
>
            जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने पत्रकार वार्ता में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए आगे कहा कि पूरे देश में एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जाने की आवश्यकता को महसूस किया गया और यह एयरपोर्ट मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ  के विजन की वजह से जेवर के हिस्से में आया। मैं धन्यवाद करना चाहता हूं प्रथम चरण के उन किसान भाइयों का, जिन्होंने अपने आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को स्वर्णिम बनाने के लिए, अपनी जमीनों की सहमति देकर एयरपोर्ट के मार्ग को प्रशस्त किया। यह वही जेवर क्षेत्र है, जहां 02 इंच जमीन के लिए गोलियां चलती थी। आज वह जेवर क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर हो चला है और पूरी दुनिया में आज जेवर की चर्चा हो रही है। यह जेवर और भी आगे जाए तथा देश और दुनिया का एक अतिविकसित क्षेत्र बनकर उभरे, इसी को देखते हुए यहां एमआरओ और द्वितीय चरण के एयरपोर्ट को बनाए जाने हेतु किसानों की वार्ता माननीय मुख्यमंत्री  से विगत दिनों में हुई, जिसमें अभूतपूर्व मुआवजा वृद्धि के साथ-साथ परिवार के सदस्य के तौर पर माननीय मुख्यमंत्री  ने किसानों की आवभगत की और जेवर क्षेत्र की तरक्की का मार्ग भी प्रशस्त हुआ।
    जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने अंत में कहा कि मैं सभी किसान भाइयों को धन्यवाद करते हुए, आपके माध्यम से कहना चाहता हूं कि क्षेत्र का विकास और किसान की खुशहाली हमारा लक्ष्य है और किसानों से वार्ता और सहमति के साथ ही हम विकास की डोर को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।