गांव-गांव युवाओं संग बुजुर्गों के साथ बैठक आयोजित कर जुलाई में पौधे लगाने लिए जा रहे संकल्प



विजन लाइव/ग्रेटर नोएडा

प्रत्येक वर्ष लाखों पौधारोपण सरकारी व निजी स्तर पर पर्यावरण संरक्षित करने के उद्देश्य से किया जाता है। लेकिन देखरेख के अभाव से पौधे पेड़ के स्वरुप में आने से पहले नष्ट हो जाते हैं। जिसको देखते हुए पर्यावरण संरक्षण समिति टीम क्षेत्र के गाँव गाँव युवाओं की टीम वर्षों पहले गठित कर अब युवाओं संग बुजुर्गों के साथ बैठकें आयोजित कर गांव के श्मशान घाट परिसर में वट व पीपल पौधे और गांव के गलियों तिराहा चौराहे खाली सार्वजनिक सरकारी भूमि अस्पताल स्कूल आदि स्थली पर नीम व फलदार पौधे अपने बुजुर्गों के नाम गांव के युवा लगाएंगे। बुजुर्गों के संरक्षण में युवा पौधा को पालपोस कर पेड़ बनाने का लेंगे संकल्प। जिसके लिए गांवों में पर्यावरण संरक्षण समिति टीम बैठक कर पौधारोपण जगह चिंहित कर गड्ढे खोदने व पौधे सुनिश्चित करने का कार्य कर रही है। संजय नवादा अध्यक्ष पर्यावरण संरक्षण समिति ने बताया जुलाई में ग्यारह हज़ार पौधा रोपण के लिए गांवों में बैठक आयोजित की जा रही है। क्षेत्र के धनौरी, चचूला, कनारसी, नवादा, अमरपुर, बागपुर, दाउदपुर, रामपुर माजरा, दलेलगढ़, पीपलका, तालडा, झालडा, जुनेदपुर, ईसेपुर, बुलंदखेडा, हतेवा, समसपुर, सलैमपुर गुर्जर, नियाना, इमलियका, दादूपुर, राजपुर आदि  गांवों में पौधा रोपण बुजुर्गों के नेतृत्व में युवा उनके नाम लगाएंगे।  "गांव पीपलका में अधिकतर विभिन्न विभागों से सेवानिवृत्ति लोगों के संरक्षण व सहयोग से गांव में उनके नाम से युवा टीम 551 पौधे लगाने का संकल्प लिया है। जिसके लिए पर्यावरण संरक्षण समिति सभी को जागरूक कर रही है।

  कपिल प्रधान, पीपलका  

 गांव नवादा में प्रत्येक घर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है कि पर्यावरण संरक्षण के बिना स्वस्थ जीवन जीना असंभव है। गांव में युवा टीम ग्यारह सौ पौधा रोप कर पेड़ बनाने का संकल्प लिया है। गांव के बुजुर्गों के नाम उनके सहयोग संरक्षण में पौधारोपण किया जाएगा।

 प्रशांत नागर, उपाध्यक्ष पर्यावरण संरक्षण समिति

क्षेत्र के विभिन्न स्कूल कालेज व घर परिसर को हराभरा करने के लिए छात्र छात्राओं व अभिभावक को भी जागरुक किया जा रहा है कि शुद्ध हवा पानी के लिए पौधारोपड़ कर पेड़ बनाने की जिम्मेदारी समय की मांग है। सभी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए। आगे आ रहे हैं। ग्यारह सौ पौधे लगाने का संकल्प दिलाया है।

मास्टर शंकर नागर, सदस्य पर्यावरण संरक्षण समिति 

गांव के प्रत्येक परिवार सदस्य के नाम पौधा रोपण का प्रयास पर्यावरण संरक्षण समिति के नेतृत्व में सफल होता नजर आ रहा है। बड़ी संख्या में ग्रामीण का सहयोग मिल रहा है। तालडा़ गांव में पांच सौ पौधा लगाने का संकल्प।अजय नागर तालडा़, सदस्य पर्यावरण संरक्षण समिति,