BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में यथार्थ हॉस्पिटल ग्रेटर नॉएडा के द्वारा वुमन वॉकाथन


Vision Live/Greater Noida 
ग्रेटर नोएडा में, यथार्थ अस्पताल ने 10 मार्च, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करके महिला सशक्तिकरण और उनके स्वास्थ्य के प्रति सराहनीय कदम उठाया। इस पहल का उद्देश्य लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना, महिलाओं को निवारक स्वास्थ्य देखभाल के बारे में ज्ञान से लैस करना और उन्हें अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करना था।
दिन की शुरुआत जश्न और समावेशिता की भावना के साथ हुई। श्रीमती मोना पंवार (अडिशनल जिला एवं सेशन न्यायधीश) मुख्य अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर वाल्कथॉन की शुरुआत की। सुबह के समय आयोजित ग्रेटर नोएडा स्थित यथार्थ हॉस्पिटल कार्यक्रम में 400 से अधिक महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
सुबह 6:15 बजे श्रीमती साजिदा मंसूरी ने एक शांत और कायाकल्पकारी योग सत्र शुरू किया, इसके बाद सुबह 6:00 बजे ज़ोरदार जुम्बा डांस सेशन ने प्रतिभागियों को ऊर्जा से भर दिया। उच्च ऊर्जा और सचेतन गतिविधियों के इस संयोजन ने दिन के लिए सही लय निर्धारित की, जो महिलाओं के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहने के महत्व पर बल देता है। डॉक्टर मंजू त्यागी गई ने सभी महिलाओ को सम्बोदित्धित करते हुए कहा की सभी महिलाये आज सभी क्षेत्रों में उपस्थिति दर्ज करा रही है तथा देश की तरक्की में अपना योगदान दे रही है, जिसे सुनकर महिलाओं में उत्साह भर दिया।  
इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अथिति ने कहा कि महिलाओ के बिना समाज का उथान असंभव है। समाज में महिलाओ की भागीदारी को बढ़ाने के लिए यथार्थ हॉस्पिटल के द्वारा उठाया गया यह कदम बहुत ही सराहनीय है और यथार्थ समूह समय -समय पर महिलाओ के सशक्तिकरण के लिए तत्पर है।  
सुबह के स्फूर्तिदायक अभ्यासों के बाद, सुबह 6:45  बजे 3 किलोमीटर का वॉकथॉन का आरम्भ किया। यह वॉकथॉन एकजुटता और सशक्तिकरण के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में कार्य करता है, क्योंकि सैकड़ों महिलाएं अपनी शक्ति और एकता का जश्न मनाने के लिए एक साथ आईं।
सुबह के कार्यक्रम का समापन सुबह 8:15 बजे एक ज्ञानवर्धक स्वास्थ्य वार्ता के साथ हुआ। डॉ नीलम बनर्जी  और डॉ सुमन महला ने महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला, जिससे प्रतिभागियों को निवारक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं के बारे में जानकारी से लैस किया गया। इस सत्र में संभवतः स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने, सर्वाइकल कैंसर की जांच, और नियमित जांचों के महत्व जैसे विषयों को संबोधित किया गया।
अस्पताल ने इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) और प्रसूति एवं स्त्री रोग (ओब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी) से संबंधित चिंताओं के लिए निःशुल्क परामर्श प्रदान करने वाला एक समर्पित स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया। इस पहल ने कई महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा किया, संभावित रूप से आर्थिक बोझ को कम किया और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान की।