BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

विद्यार्थियों को दी गई नए एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की जानकारी


Vision Live/Greater Noida 
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत राजकीय कन्या इंटर कालेज, बुलंदशहर एवं राजकीय इंटर कॉलेज, हापुड़ के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण हेतु गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय पहुंचे। अभियान का उद्देश्य विद्यार्थियों को शैक्षिक ज्ञान के साथ साथ राज्य के भीतर महत्वपूर्ण उच्च शैक्षिक संस्थाओं की अध्ययन यात्रा पर ले जाना था।

विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विश्वविद्यालय के शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग में संचालित एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) के बारे में जानकारी प्रदान की गई। 
विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को बताया कि  यह चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रस्तावित किया गया है। विश्वविद्यालय में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य तीनों स्ट्रीम में क्रमशः बीए-बीएड, बीएससी-बीएड ,और बीकॉम-बीएड कोर्स का संचालन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों का रुझान शारीरिक शिक्षा एवं खेलों की तरफ है उनके लिए बीपीएस कार्यक्रम भी उपलब्ध है।
विद्यालय के छात्र-छात्राओं हेतु यह जानकारी इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि जिन विद्यार्थियों की रुचि शिक्षक बनने में है उन्हें इन सभी कार्यक्रमों में प्रवेश कक्षा 12 के उपरांत मिलेगा।

यहां यह बात उल्लेखनीय है कि पायलट मोड में संचालित  करने हेतु देशभर के 57 उच्च शिक्षण संस्थानों का चयन किया गया था जिसमें उत्तर प्रदेश के 3 उच्च शिक्षण संस्थानों में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय भी एक है।
कार्यक्रम का सफल आयोजन विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार श्रीवास्तव, विभाग की प्रवक्ता डॉ. श्रुति कंवर, डॉ. वैशाली, डॉ. नीलिमा एवं संबंधित विद्यालयों के अध्यापकों की उपस्थिति में हुआ।