BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

गलगोटियास विश्वविद्यालय में होने जा रहे दो दिवसीय लघु फ़िल्मोत्सव के लिये ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब में किया गया प्रेस कॉन्फ़्रेंस का आयोजन

विजन लाइव/ ग्रेटर नोएडा 
ग्रेटर नोएडा स्थित गलगोटिया विश्वविद्यालय, यूथ फॉर नेशन और प्रेरणा शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधन में ग्रेटर नोएडा लघु फिल्मोत्सव का भव्य आयोजन होने जा रहा है। जिसमें देश भर से कई शैलियों में बनीं फिल्मों को दिखाया जाएगा। इसी क्रम में फेस्टिवल के बारे में जानकारी देने के लिए 24 अगस्त 2023 को ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता रखी गयी। इस पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुये भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य और ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल के मार्गदर्शक अरुण अरोड़ा ने बताया कि सिनेमा और समाज के दूसरे से जुड़े हुये हैं। हमरी संस्कृति और सभ्यता के प्रचार-प्रसार के लिए फिल्मे सशक्त माध्यम हैं। इसी क्रम में ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। 
इस दो दिवसीय फिल्म महोत्सव में हिंदी सिनेमा एवं क्षेत्रीय सिनेमा की चर्चित हस्तियाँ शामिल हो रही हैं। जिनमें मनोज तिवारी, गजेंद्र चौहान, सुप्रिया रैना शुक्ला, आकाश आदित्य लामा, नीतू कुमार, विष्णु शर्मा, क्षमा त्रिपाठी प्रमुख हैं। इसके अलावा सिनेमा और समाज से जुड़ी कई अन्य नामचीन हस्तियाँ भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी। 
उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में आज़ादी का अमृत महोसत्व, महिला सशक्तिकरण, भविष्य का भारत , सामाजिक सद्भाव, हमारी संस्कृति -हमारी विरासत, धर्म और अध्यात्म, पर्यावरण जैसे विभिन्न विषयों पर बनी लगभग 200 फिल्में नामांकित हुई हैं। जिनमें लगभग 60 फिल्में स्क्रीनिंग के लिए चयनित की गयी हैं। महोत्सव में विभिन्न फिल्मों के साथ ही साथ कलात्मक तथा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देखने को मिलेंगी। फिल्म फेस्टिवल में दादा साहेब फाल्के को समर्पित एक चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय के छात्र और छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।
इसके अलावा महोत्सव में सिनेमा से जुड़े विशेषज्ञ पटकथा लेखन एवं फिल्म निर्माण, सिनेमा, तकनीक और निर्देशन पर विशेष व्याख्यान भी देंगे। जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों व प्रतिभागियों को होने वाला है। कार्यक्रम के दौरान स्क्रीनिंग में प्रस्तुत सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रथम पुरस्कार 11 हज़ार, द्वितीय 5 हज़ार एक सौ और तृतीय पुरस्कार 2 हज़ार एक सौ रुपए हैं ।  
उन्होने पत्रकारों को संबोधित करते हुये बताया कि इस फिल्म महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य नए तथा ऊर्जावान फिल्म निर्माताओं को निखारना और उनके प्रयासों को अवसर एवं सही मंच प्रदान करना है। इसके साथ ही साथ लोकल फॉर वोकल के जरिये विद्यार्थियों की रचनात्मक और कलात्मक कौशल को प्रोत्साहित करना है।
फिल्मोत्सव की आयोजन समिति में अध्यक्ष सुनील कुमार त्यागी, संयोजक सुभाष तिवारी, सहसंयोजक प्रोफ़ेसर ए. राम पांडेय तथा मनीष तिवारी सदस्य संचालन समिति हैं।