BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts


 

पर्ड्यू विश्वविद्यालय के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर डॉ. विलियम ओक्स गलगोटियास विश्वविद्यालय पहुँचे

Vision Live/Yeida City 
पर्ड्यू विश्वविद्यालय के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर डॉ. विलियम ओक्स गलगोटियास विश्वविद्यालय पहुँचे।  प्रोफेसर डॉ. विलियम ओक्स ने छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करने के लिए गलगोटियास विश्वविद्यालय का दौरा किया। सहयोग के कई क्षेत्रों पर चर्चा की गई में जिसमें ट्विनिंग कार्यक्रम, अनुसंधान आदान-प्रदान और शिक्षण और सीखने के लिए सक्रिय शिक्षण केंद्र के शामिल करने की भी बात की गयी।  

डॉ. विलियम (बिल) ओक्स के बारे में हम यहाँ पर बताना चाहते हैं कि डा० विलियम ईपीआईसीएस कार्यक्रम के निदेशक और 150वीं वर्षगांठ के प्रोफेसर और पर्ड्यू विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एजुकेशन के संस्थापक संकाय सदस्यों में से एक हैं। 
वह सामुदायिक जुड़ाव में अग्रणी हैं और सौ से अधिक कार्यशालाओं का संचालन करते हैं, लेख प्रकाशित करते हैं और इंजीनियरिंग सेवा-शिक्षण के लिए पहले पाठ के सह-लेखन सहित नौ पुस्तकों में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वह सर्विस-लर्निंग के लिए यू.एस. कैम्पस कॉम्पेक्ट का एर्लिच फैकल्टी अवार्ड प्राप्त करने वाले पहले इंजीनियर हैं। 
डाक्टर विलियम इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी शिक्षा में नवाचार के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के बर्नार्ड गॉर्डन पुरस्कार के सह-प्राप्त कर्ता भी हैं, और नेशनल सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल इंजीनियर्स के शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार के प्राप्तकर्ता और अमेरिकन सोसाइटी फॉर इंजीनियरिंग एजुकेशन के चेस्टर कार्लसन अवार्ड फॉर एक्सीलेंस के प्राप्तकर्ता भी हैं। वह अमेरिकन सोसाइटी फॉर इंजीनियरिंग एजुकेशन और नेशनल सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल इंजीनियर्स के फेलो भी हैं।
गलगोटियास विश्वविद्यालय में छात्रों से और शिक्षकों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि गलगोटियास विश्वविद्यालय में यह मेरा पहला मौका है। मैं यहाँ पर आकर छात्रों और शिक्षकों से बात चीत करके बहुत प्रभावित हुआ हूँ। मैं उनके ज्ञान की गहराई और संकायों द्वारा दिखाई गई उनकी रुचि से बहुत प्रभावित हुआ और मैं सहयोग के बारे में बहुत आशान्वित और आशावादी हूं। संकायों ने बहुत ही व्यावहारिक प्रश्न पूछे और छात्रों के साथ मेरी बातचीत बहुत सकारात्मक थी। मैंने छात्रों को ज्ञान के साथ जुनून से भरा हुआ देखा, जाहिर तौर पर उच्च गुणवत्ता का। इसलिए मैं हमारे रिश्ते के आगे बढ़ने को लेकर बहुत आशावादी हूं। 
आगे उन्होंने कहा कि जीवन एक लंबी यात्रा है और आपके पास जो कुछ भी है उसमें आप सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करते रहें। और खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए जीवन भर अवसरों की तलाश करते रहें।  पर्ड्यू विश्वविद्यालय ये दुनिया का वहीं प्रसिद्धि प्राप्त विश्वविद्यालय है जिसने महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक “नील आर्मस्ट्रांग” जैसे अंतरिक्ष विज्ञानियों को जन्म दिया है।