Swearing-in Ceremony of Yogi Adityanath: मैं योगी आदित्यनाथ... अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शपथ लेकर भगवाधारी योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी समते 50 हजार से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस शपथ के साथ ही योगी के नाम यूपी के कई खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गए हैं।



37 साल बाद किसी सीएम की वापसी
उत्तर प्रदेश में पिछले 37 साल में सत्ता में वापसी करने वाले योगी आदित्यनाथ पहले मुख्यमंत्री हैं। योगी से पहले कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी ने 1985 में यह कारनामा किया था। वह अविभाजित यूपी के सीएम थे और लगातार दो बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। एनडी तिवारी के कार्यकाल के बाद कोई और सीएम सत्ता में वापसी में कामयाब नहीं हुआ था। 

यूपी की सत्ता में वापसी करने वाले कुल पांचवें सीएम
एनडी तिवारी से पहले तीन अन्य मुख्यमंत्री भी सत्ता में वापसी कर चुके थे। 1957 में संपूर्णानंद, 1962 में चंद्रभानु गुप्ता और 1974 में हेमवती नंदन बहुगुणा लगातार दो बार मुख्यमंत्री बनने में सफल रहे थे। योगी यूपी के 5वें सीएम हैं उन्होंने लगातार दूसरी बार सत्ता संभाली है। 

यूपी में वापसी करने वाले बीजेपी के पहले सीएम 
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ से पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री बन चुके हैं। लेकिन इनमें से कोई भी लगातार दूसरी बार सत्ता हासिल नहीं कर सके। योगी यूपी में बीजेपी के पहले सीएम हैं जिन्होंने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

15 साल बाद विधायक  सीएम
यूपी में 15 साल बाद विधानसभा का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बना है। पिछले कार्यकाल में योगी जब मुख्यमंत्री बने तब वह लोकसभा के सदस्य थे। लोकसभा की सदस्यता छोड़ने के बाद वह विधान परिषद के सदस्य बने थे। योगी से पहले अखिलेश यादव और मायावती भी एमएलसी के रूप में ही मुख्यमंत्री बने थे।