BRAKING NEWS

6/recent/ticker-posts

Header Add

जेवर मे प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ब्राण्ड के लोगो मे ंयूपी के राज्य पक्षी सारस क्रेन को दर्शाया गया

 


सीएम योगी ने ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम और लोगो का अनावरण किया

 


ज्युरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल और यूपी सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्वागत किया

 


मौहम्मद इल्यास/यीडा

ज्युरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल और यूपी सरकार ने जेवर मे प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम और लोगो का अनावरण कर दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी मे ंनाम और लोगो को अंतिम रूप दिया गया। ब्राण्ड के लोगो मे ंयूपी के राज्य पक्षी सारस क्रेन को दर्शाया गया है। नीले.हरे रंग में एक समान अभिकेन्द्रित होती रेखाओ ंसे यह प्रतीक बनाया गया है। यह प्रतीक जहां एक ओर तकनीक और कनेक्टिविटी का प्रतीक है, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण के प्रति सजग दृष्टिकोण को भी दर्शाता है। उपर की ओर गति सकारात्मकता एवं उत्थान का अनुभव देती है। यह लोगो तकनीक और भावनाओं के साथ आधुनिकीकरण एवं भव्यता का उत्कृष्ट संयोजन है। यह लोगो गुणवत्ता, प्रभाविता और तकनीक की दृष्टि से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भारत के अग्रणी एयरपोर्ट बनाने के दृष्टिकोण को दर्शाता है, जो सतत आधारिक संरचना और संचालन के लिए रोल मॉडल की भूमिका निभाएगा तथा सभी वर्गों के उपभोक्ताओ ंको उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करेगा।  इस मौके पर क्रिस्टोफ शनेलमैन चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि हमें खुशी है कि हम जेवर में आगामी एयरपोर्ट.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए आधिकारिक नाम की घोषणा करने जा रहे हैं। यह प्रतीक चिन्ह सही मायनों मे ंभारत के अग्रणी एयरपोर्ट के निर्माण को दर्शाता है,जो प्रभाविता, तकनीक और सतत तथा पर्यावरण के अनुकूल बुनियादी संरचना का संयोजन है और मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश का प्रतीक है। हम उत्तर प्रदेश सरकार के प्रति आभारी हैं जिन्होंने इस प्रक्रिया को अपना समर्थन दिया है। इससे हमें एयरपोर्ट को पहचान देने और उपभोक्ताओं एवं हितधारकों को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि ज़्युरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी  ने 40 सालों की अवधि के लिए ग्रेटर नोएडा में एयरपोर्ट के निर्माण और संचालन का अनुबंध हासिल किया है, इसके तहत पहले चरण मे ंचार सालों के लिए निर्माण शामिल है। ज्युरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को  जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय से सुरक्षा अनुमोदन प्राप्त है। पिछले सप्ताह नोर्डिक, ग्रिमशॉ हैप्टिक और एसटीयूपी को एयरपोर्ट के डिज़ाइन के लिए आर्कीटेक्ट टीम के रूप में चुना गया था।

 

 ज़्यूरिख एयरपोर्ट

 


फ्लुगाफेन ज़्यूरिख एजी एक सूचीबद्ध कंपनी है, जो स्विस कॉन्फेडरेशन के विविधीकृत व्यवसाय एवं लाईसेंसी के रूप में ज़्यूरिख एयरपोर्ट का संचालन करती है। 1700 कर्मचारियों के कार्यबल के साथ कंपनी ने 2019 में 1210.1 मिलियन सीएचएफ का टर्नओवर निर्मित किया। इसके 33.3 प्रतिशत शेयर कैंटन के पास तथा 5 प्रतिशत शेयर ज़्यूरिख शहर के पास हैं। ज़्यूरिख एयरपोर्ट दुनिया के लिए स्विट्जरलैंड का द्वार है। 2019 में इस एयरपोर्ट से होकर 31 मिलियन से ज्यादा लोगों ने आवागमन किया। यह इस क्षेत्र का न केवल सबसे महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र अपितु प्रमुख भेंट स्थल भी है। लगभग 27000 लोगों को रोजगार देने वाली 280 कंपनियों के साथ इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का मुख्य चालक जुरिक एयरपोर्ट है।

 

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड

 


यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, ज़्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की सब्सिडरी है, जिसे जेवर में ग्रीन फील्ड नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास क लिए स्पेशल परपज़ व्हीकल के रूप में शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास के लिए 7 अक्टूबर 2020 को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ कंसेशन एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर किए थे। कंपनी उत्तर प्रदेश सरकार, नई दिल्ली ओखला ओद्यौगिक विकास प्राधिकरण एवं ग्रेटर नोएडा ओद्यौगिक विकास प्राधिकरण के साथ सार्वजनिक.निजी भागीदारी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए उत्तरदायी होगी।